अधीर रंजन पर भड़के अमित शाह बोले- पूरा कश्मीर हमारा, जान दे देंगे इसके लिए

लोकसभा में जम्मू-कश्मीर पुनर्गठन बिल पर चर्चा करते हुए केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह ने कांग्रेस पर निशाना साधा. अमित शाह ने कहा कि जम्मू-कश्मीर, भारत का अभिन्न अंग है. जब भी मैं जम्मू-कश्मीर कहता हूं तो पाकिस्तान अधिकृत कश्मीर (पीओके) और अक्साई चीन भी इसके अंदर आता है. क्या कांग्रेस पीओके को भारत का हिस्सा नहीं मानती है. हम इसके लिए जान दे देंगे. लोकसभा में चर्चा के दौरान अमित शाह ने कहा कि हमारे एजेंडे में पाकिस्तान अधिकृत कश्मीर (PoK) भी शामिल है. लोकसभा में कांग्रेस के नेता अधीर रंजन चौधरी को जवाब देते हुए अमित शाह ने कहा कि 1948 में कश्मीर का विलय का मामला संयुक्त राष्ट्र में पहुंचाया गया था. उन्होंने कहा कि जम्मू और कश्मीर भारत का अभिन्न अंग है इसके बारे में कोई कानूनी विवाद नहीं है.
अमित शाह ने कहा भारत के संविधान और जम्मू-कश्मीर के संविधान में पूरी स्पष्टता से लिखा हुआ है कि जम्मू-कश्मीर भारत का हिस्सा है. अमित शाह ने जम्मू-कश्मीर के संविधान की चर्चा करते हुए कहा कि वहां के संविधान में लिखा है कि जम्मू-कश्मीर भारतीय गणराज्य का अभिन्न हिस्सा है. अमित शाह ने कहा कि जब जम्मू-कश्मीर पर कानून बनाने की बात आती है तो इस संसद को कोई नहीं रोक सकता है. इस काम के लिए ये संसद सक्षम संस्था है.
इसके बाद कांग्रेस नेता ने कहा कि अब गृह मंत्री को PoK पर भी कुछ बोलना चाहिए. इस पर गृह मंत्री फिर जवाब देने के लिए खड़े हुए. उन्होंने कहा, "जब मैं जम्मू एंड कश्मीर बोलता हूं तो पीओके भी इसके अंदर आता है..." इसके बाद विपक्ष के एक सदस्य ने कहा कि आप आक्रामक क्यों हो रहे हैं? इस पर अमित शाह ने कहा, " इसलिए एग्रेसिव हूं क्योंकि जम्मू एंड कश्मीर के पीओके को क्या आप भारत का हिस्सा नहीं मानते हैं क्या...जान भी दे देंगे इसके लिए...एग्रेसिव होने की बात क्यों कर रहे हैं आप...जान भी दे देंगे इसके लिए." अमित शाह ने कहा कि वे इस बात को रिकॉर्ड में रखना चाहते हैं कि उन्होंने सदन में जब-जब जम्मू-कश्मीर बोला है तो इसमें पाकिस्तान अधिकृत कश्मीर और अक्साई चीन भी इसमें शामिल है. अमित शाह ने कहा कि हमारे संविधान में जम्मू-कश्मीर की जो सीमाएं तय की है, और जम्मू कश्मीर के संविधान ने इस राज्य की जो सीमाएं तय की है उसके अंदर पाक अधिकृत कश्मीर और अक्साई चीन शामिल है.

More videos

See All