370 पर बंटी कांग्रेसः नेता बोले- गलती सुधारी

जम्मू-कश्मीर से अनुच्छेद 370 हटाने का प्रस्ताव जब राज्यसभा में गृह मंत्री अमित शाह ने पेश किया तो उम्मीद से परे कई क्षेत्रीय दलों ने उसका समर्थन किया। कांग्रेस सदन में काफी कमजोर नजर आई, लेकिन शाम होते-होते पार्टी आपस में बंटी हुई भी दिखाई दी। हरियाणा के दीपेंद्र हुड्डा, महाराष्ट्र के मिलिंद देवड़ा से लेकर सीनियर कांग्रेसी जनार्दन द्विवेदी तक कई नेताओं ने अनुच्छेद 370 को हटाने का समर्थन किया है। 
दीपेंद्र हुड्डा ने तो इस अनुच्छेद को लेकर ट्वीट किया कि 21वीं सदी में इसकी कोई जगह ही नहीं है। हालांकि कुछ देर बाद उन्होंने अपना यह ट्वीट हटा लिया। अपने इस ट्वीट के साथ उन्होंने एक अखबार की पुरानी खबर भी ट्वीट की थी, जिसमें उनके हवाले से 370 हटाने की वकालत की गई थी। जनार्दन द्विवेदी ने कहा कि इस फैसले के साथ देश ने पुरानी गलती सुधारी है।
दीपेंद्र हुड्डा ने ट्वीट किया था, 'मेरी व्यतिगत राय रही है कि 21वी सदी में अनुच्छेद 370 का औचित्य नहीं है और इसको हटना चाहिए। ऐसा सिर्फ देश की अखंडता के लिए ही नही, बल्कि जम्मू-कश्मीर जो हमारे देश का अभिन्न अंग है, के हित में भी है। अब सरकार की यह जिम्मेदारी है की इस का क्रियान्वयन शांति व विश्वास के वातावरण में हो।' हुड्डा के अलावा पार्टी के सीनियर लीडर और सोनिया के करीबी कहे जाने वाले जनार्दन द्विवेदी ने 370 हटाने को राष्ट्रीय संतोष करार दिया तो राहुल गांधी के विश्वस्त माने जाने वाले मिलिंद देवड़ा ने भी संकेतों में इसका समर्थन किया। 
मिलिंद देवड़ा ने ट्वीट कर कहा कि दुर्भाग्य से आर्टिकल 370 के मसले को लिबरल और कट्टर की बहस में उलझाया जा रहा है। पार्टियों को अपने वैचारिक मतभेदों को किनारे कर भारत की संप्रभुता, कश्मीर शांति, युवाओं को रोजगार और कश्मीरी पंडितों के लिए न्याय के लिहाज से सोचना चाहिए। उनके अलावा जनार्दन द्विवेदी ने कहा कि राम मनोहर लोहिया भी इसके समर्थन थे। द्विवेदी ने कहा, ‘मेरे राजनीतिक गुरु राम मनोहर लोहिया शुरू से ही अनुच्छेद 370 का विरोध करते थे। हम लोग छात्र आंदोलन में इसका विरोध किया करते थे। जहां तक मेरा व्यक्तिगत विचार है तो उसके हिसाब से यह एक राष्ट्रीय संतोष की बात है।’ 
रायबरेली की अदिति भी 370 हटाने के पक्ष में 
कांग्रेस के दिग्गज नेताओं के साथ ही पार्टी का गढ़ माने जाने वाले रायबरेली से विधायक अदिति सिंह ने भी पार्टी के रुख से इतर अपनी राय रखी है। ट्विटर पर अदिति सिंह ने हैशटैग आर्टिकल 370 के साथ 'युनाइटेड वी स्टैंड, जय हिंद' लिखा। इस पर एक ट्विटर यूजर ने उनसे सवाल दागा कि आप तो कांग्रेसी हैं, जिसके जवाब में उन्होंने लिखा, 'मैं एक हिंदुस्तानी हूं'। 
कुछ वक्त से कांग्रेस में किनारे चल रहे हैं जनार्दन 
कुछ वक्त पहले तक सोनिया गांधी के करीबी कहे जाने वाले जनार्दन द्विवेदी फिलहाल कांग्रेस में किनारे चल रहे हैं। उन्होंने अपने बयान को पूरी तरह निजी टिप्पणी करार देते हुए कहा कि मुझे भरोसा है कि मंगलवार को ये प्रस्ताव और बिल लोकसभा से भी पारित हो जाएंगे। हालांकि उन्होंने कहा कि अब यही मुद्दा है कि जम्मू-कश्मीर को केंद्र शासित प्रदेश क्यों बनाया गया, लेकिन इससे क्षेत्र के विकास पर कोई असर नहीं पड़ने वाला है। 
 

More videos

See All