50 किलोमीटर लंबी जींद-हांसी रेलवे लाइन को मंजूरी, 923 करोड़ रुपए की लागत से होगा निर्माण
Latest News
bookmarkBOOKMARK

50 किलोमीटर लंबी जींद-हांसी रेलवे लाइन को मंजूरी, 923 करोड़ रुपए की लागत से होगा निर्माण

By Bhaskar calender  06-Aug-2019

50 किलोमीटर लंबी जींद-हांसी रेलवे लाइन को मंजूरी, 923 करोड़ रुपए की लागत से होगा निर्माण

हरियाणा के लोगों को बेहतर रेल कनेक्टिविटी उपलब्ध करवाने के लिए राज्य सरकार ने 923.26 करोड़ रुपए लागत की जींद-हांसी नई रेल लाइन के निर्माण के प्रस्ताव को स्वीकृति प्रदान कर दी है। यह रेलवे लाइन चार वर्ष की अवधि में बनकर तैयार हो जाएगी। वित्त मंत्री कैप्टन अभिमन्यु ने बताया कि इस प्रस्ताव को स्थायी वित्त कमेटी-सी की बैठक में स्वीकृति प्रदान की गई। बैठक में लोक निर्माण मंत्री राव नरबीर सिंह भी उपस्थित थे। जींद-हांसी नई रेल लाइन हरियाणा सरकार और रेलवे मंत्रालय का एक संयुक्त उद्यम होगा और इसका निर्माण हरियाणा रेल अवसंरचना विकास निगम द्वारा किया जाएगा। 
प्रस्तावित रेलवे लाइन दिल्ली-बठिंडा रेलवे लाइन पर मौजूदा जींद स्टेशन से शुरू होगी और भिवानी-हिसार रेलवे लाइन पर मौजूदा हांसी स्टेशन पर समाप्त होगी। जींद से हांसी तक रेलवे लाइन की लंबाई लगभग 50 किलोमीटर होगी। इस लाइन के निर्माण से यात्रियों को जींद एवं हिसार के बीच सीधी और तेज कनेक्टिविटी उपलब्ध हो जाएगी और यात्रा की दूरी भी लगभग 50 किलोमीटर तक कम हो जाएगी। इसके अतिरिक्त, इस ग्रामीण बेल्ट पर कृषि उपज और उर्वरकों को तेजी से लाने-ले जाने में मदद मिलेगी। 
आठ रेलवे स्टेशन होंगे 
इस लाइन पर आठ रेलवे स्टेशन होंगे, जिनमें जींद एवं हांसी के दो मौजूदा स्टेशन और छ: नए स्टेशन अर्थात इटल कलां, राजपुरा, नारनौंद, माढा, गगन खेड़ी और शेखपुरा शामिल हैं। हरियाणा रेल अवसंरचना विकास निगम को प्राथमिकता के आधार पर रेल मंत्रालय के साथ इस मामले को आगे बढ़ाने का निर्देश दिये गए है ताकि भारत सरकार से तुरंत मंजूरी मिल सके। 
परियोजना की 923.26 करोड़ रुपए की कुल लागत में हरियाणा सरकार और केन्द्र सरकार की 415.46 करोड़ रुपये की अनुदान राशि, हरियाणा रेल अवसंरचना विकास निगम की 253.90 करोड़ रुपये की इक्विटी और नाबार्ड या किसी अन्य वित्तीय संस्थान से लिया जाने वाला 253.90 करोड़ रुपए का ऋण शामिल है।  

MOLITICS SURVEY

क्या आरक्षण पर मोहन भागवत के बयान से चुनावों में बीजेपी को नुकसान होगा?

TOTAL RESPONSES : 5

Raise Your Voice
Raise Your Voice 

Suffering From Problem In Your Area ? Now Its Time To Raise Your Voice And Make Everyone Know