जम्मू-कश्मीर से हटाई गई धारा 370 तो PDP नेता ने संसद में फाड़े कपड़े, जमकर मचाया बवाल

राज्यसभा में हंगामे के बीच गृहमंत्री अमित शाह ने जम्मू-कश्मीर  से अनुच्छेद 370  हटाने का ऐलान कर दिया है. राज्यसभा में भारी हंगामे के बीच उन्होंने कहा कि अनुच्छेद 370 के कई खंड लागू नहीं होंगे. सिर्फ खंड एक बचा रहेगा. इसके साथ ही जम्मू-कश्मीर  को मिला विशेष राज्य का दर्जा खत्म हो गया है
वहीं उन्होंने कहा कि जम्मू-कश्मीर  अलग केंद्र शासित प्रदेश बनेगा और लद्दाख को अलग केंद्र शासित प्रदेश बनाया जाएगा. विधेयक पेश होने के बाद राज्यसभा में जमकर हंगामा मचा. पीडीपी के राज्यसभा सांसद नजीर अहमद और एमएम फैयाज  ने सरकार के फैसले का संसद परिसर में विरोध किया. इससे पहले उनको राज्यसभा से बाहर जाने के लिए कहा गया, जिसके बाद फैयाज अहमद ने अपना कुर्ता फाड़ दिया. 
जम्‍मू-कश्‍मीर राज्य धारा 370 हटाने के साथ ही लद्दाख को अलग कर केंद्र शासित प्रदेश बना दिया गया है. आपको बता दें, जम्‍मू-कश्‍मीर का क्षेत्रफल के हिसाब से बड़ा डिविजन लद्दाख है. काफी समय से वहां के लोगों की मांग थी कि इसे अलग केंद्र शासित प्रदेश की मान्‍यता मिले. 
राष्‍ट्रपति राम नाथ कोविंद की ओर से जारी संवैधानिक आदेश में जम्‍मू-कश्‍मीर से धारा 370 हटाने की घोषणा की गई. इसकी घोषणा देश के गृहमंत्री अमित शाह ने राज्‍यसभा में की. गृह मंत्री अमित शाह ने राज्‍यसभा में जम्‍मू-कश्‍मीर से धारा 370 हटाने की घोषणा की. अमित शाह ने कहा कि लद्दाख को जम्‍मू-कश्‍मीर से अलग कर एक केंद्र शासित प्रदेश बनाया जा रहा है. जम्‍मू-कश्‍मीर भी विधानसभा वाला एक केंद्र शासित प्रदेश होगा.

More videos

See All