राज्यसभा में सुब्रमण्यम स्वामी बोले- अब आजाद कश्मीर भी लौटाना होगा

संसद में सोमवार को जम्मू कश्मीर का मुद्दा गरमाया रहा. कश्मीर से अनुच्छेद-370 के कई प्रावधानों को हटाने के मोदी सरकार के ऐतिहासिक फैसले पर सदन में जमकर हंगामा हुआ. इस दौरान राज्यसभा में बीजेपी से मनोनीत सांसद सुब्रमण्यम स्वामी ने कहा कि नेता विपक्ष को कानून की सही जानकारी नहीं है और देश में आज ऐतिहासिक दिन है.
उन्होंने कहा कि कश्मीर देश का हिस्सा है और उसमें अलग कानून नहीं लागू हो सकता. स्वामी ने कहा कि अनुच्छेद-370 अब जा चुका है और कश्मीर पर कोई मध्यस्थता नहीं होगी. उन्हें भारत का हिस्सा आजाद कश्मीर भी लौटाना होगा. स्वामी ने कहा कि प्रधानमंत्री को संसद के प्रस्ताव के तहत PoK की जमीन भी वापस लेनी चाहिए.
उन्होंने कहा कि अनुच्छेद-370 के मुताबिक, राष्ट्रपति के पब्लिक नोटिस से इसे हटाया जा सकता है और उसी का प्रस्ताव रखा गया है, इसे संसद की मंजूरी की जरूरत नहीं है. उन्होंने कहा कि नेहरू की ओर से UNSC में दाखिल याचिका को भी वापस लेना चाहिए. जब तक अनुच्छेद-370 लागू था तब तक इसका गलत फायदा उठाया जा रहा था.
तीन तलाक के बाद एक और बड़ा कदम
वहीं, राज्यसभा में सांसद स्वपन दास गुप्ता ने कहा कि आज देश के लिए ऐतिहासिक दिन है और खासकर कोलकाता के लिए क्योंकि श्यामा प्रसाद मुखर्जी पश्चिम बंगाल से सांसद थे. गुप्ता ने कहा कि आज गर्व का दिन है क्योंकि अब जम्मू कश्मीर में देश का हर कानून लागू होगा और उसमें यह क्लॉज नहीं होगा कि यह कानून जम्मू कश्मीर में नहीं लागू होता है.
उन्होंने कहा कि हमने तीन तलाक के बाद देश के सभी नागरिकों को बराबरी देने की दिशा में एक और कदम बढ़ा लिया है. देश के संप्रभुता के लिए यह बहुत बड़ा कदम है और इसके लिए प्रधानमंत्री और गृह मंत्री का आभारी हूं. यह कदम देश को एक साथ लाने के लिए उठाया गया है.

More videos

See All