Article 370 हटाए जाने का सपा ने किया विरोध, कहा- असंवैधानिक तरीके से लिया गया फैसला

जम्मू कश्मीर को केंद्र शासित परदेश घोषित करने, अनुच्छेद 370 व 35ए हटाने के फैसले का समाजवादी पार्टी ने विरोध किया है. सपा के राष्ट्रीय महासचिव व राज्यसभा सांसद प्रो रामगोपाल यादव ने कहा कि उनकी पार्टी इस फैसले का विरोध करती है. सरकार ने असंवैधानिक तरीके से यह फैसला लिया है.

मीडिया से बातचीत में रामगोपाल यदव ने कहा कि सरकार ने विपक्ष के बात को दबाया और असंवैधानिक तरीके से यह फैसला लिया. अगर सरकार को लगता है कि वह पुलिस के बल पर लोगों की आवाज दबा देगी तो इतिहास गवाह है ऐसा नहीं हो सकता. आज कश्मीर भारत से अलग हो गया.

जम्मू-कश्मीर से आर्टिकल 370 को हटाए जाने से संबंधित बिल राज्यसभा में पेश होने पर बसपा ने मोदी सरकार का समर्थन कर एक बार फिर सबको चौंकाया है. राज्यसभा में पार्टी के महासचिव सतीशचंद्र मिश्रा ने कहा कि उनकी पार्टी आर्टिकल 370 से जुड़े बिल का समर्थन करती है.

जम्मू-कश्मीर से संबंधित आर्टिकल 370 व अन्य बिल को समर्थन देते हुए सतीश चंद्र मिश्रा ने कहा, 'हमारी पार्टी पूरा समर्थन (आर्टिकल 370 को) देती है. हम चाहते हैं कि बिल पास हो जाए. हमारी पार्टी आर्टिकल 370 और अन्य बिल के खिलाफ नहीं है.

इससे पहले सोमवार को राज्यसभा में गृहमंत्री अमित शाह ने जम्मू-कश्मीर को लेकर सरकार का संकल्प पत्र पेश किया. शाह ने कहा कि कश्मीर को विशेष राज्य का दर्जा देने वाले आर्टिकल 370 में बड़ा बदलाव किया गया है. अब सिर्फ आर्टिकल 370 का खंड A लागू रहेगा. बाकी खंड त्‍वरित प्रभाव से खत्म कर दिए गए हैं. गृहमंत्री ने इसके साथ ही आर्टिकल 35A भी हटाए जाने का ऐलान किया. शाह ने कश्मीर के पुनर्गठन प्रस्ताव भी पेश किया है. अब जम्मू-कश्मीर केंद्र शासित प्रदेश होगा, जबकि लद्दाख को भी अलग कर केंद्रीय शासित प्रदेश बनाया गया है.

More videos

See All