पेपरलेस होगी दिल्ली विधानसभा, MLA घर बैठे देख सकेंगे सवालों की सूची

दिल्ली विधानसभा में अगले तीन महीनों में कागजों का इस्तेमाल बंद हो जाएगा. यह उस महत्त्वकांक्षी परियोजना का हिस्सा है जिसके तहत विधायकों को सदन की कार्यवाही से रू-ब-रू रखने के लिए टैब मुहैया कराए जाएंगे. विधानसभा अध्यक्ष राम निवास गोयल ने बताया कि विधायकों की सीटों पर एलसीडी कंप्यूटर स्क्रीन भी लगाई जाएंगी जिनके जरिए वे विधानसभा सत्र के दौरान होने वाले काम-काज की सूची देख पाएंगे. साथ ही सदन की कार्यवाही से जुड़े प्रश्नों और अन्य दस्तावेजों की सूची भी देख सकेंगे.

सरकार ने 20 करोड़ रुपए किए मंजूर
दिल्ली सरकार ने इस परियोजना के लिए 20 करोड़ रुपए मंजूर किए हैं. इससे पहले विधानसभा सचिवालय ने केंद्र के ‘नेशनल ई-विधान एप्लीकेशन’ से खुद को अलग कर लिया था. विधानसभा की तकनीकी परामर्श समिति ने प्रस्ताव को स्वीकृत कर आगे की प्रक्रिया के लिए दिल्ली सरकार के वित्त विभाग को भेज दिया है.

तीन महीने में पेपरलेस हो जाएगी विधानसभा
गोयल ने कहा, 'अगले तीन महीनों में, दिल्ली विधानसभा कागज रहित हो जाएगी. विधायक घर बैठे देख सकते हैं कि सत्र के दौरान पूछे जाने वाले प्रश्नों में उनके प्रश्न शामिल हैं या नहीं.' गोयल ने कहा, 'इस परियोजना का क्रियान्वयन दिल्ली सरकार की वित्तीय मदद से किया जा रहा है जिसने इसके लिए 20 करोड़ रुपए मंजूर किए हैं.'
 

More videos

See All