वित्त मंत्रालय में अब प्रेस कॉन्फ्रेंस के दौरान पत्रकार नहीं पूछे पाएंगे सवाल, करना होगा 'ईमेल'

वित्त मंत्रालय में पत्रकारों के लिए अब एक और नया नियम आया है। इस नियम के मुताबिक अब मंत्रालय में होने वाली प्रेस कॉन्फ्रेंस में पत्रकार अधिकारियों से सवाल नहीं पूछ पाएंगे। उन्हें अब अपने सवाल 'ईमेल' करने होंगे। वरिष्ठ अधिकारियों की प्रेस कॉन्फ्रेंस कवर करने के लिए शुक्रवार को पत्रकारों को आमंत्रित किया गया था। मंत्रालय की ओर से अचानक कॉन्फ्रेंस की खबर मिलते ही हर कोई हैरान था। ऐसा इसलिए क्योंकि हाल ही में मंत्रालय में पत्रकारों के प्रवेश पर रोक लगा दी गई है। अब पत्रकारों को मंत्रालय आने से पहले अपॉइंटमेंट लेना होगा। ऐसा पांच जुलाई को जारी हुए आम बजट के बाद किया गया है। प्रेस कॉन्फ्रेंस की खबर मिलते ही अधिकारियों से बातचीत के लिए पत्रकार राष्ट्रीय मीडिया सेंटर पहुंचे। 

टाइम्स ऑफ इंडिया की रिपोर्ट के अनुसार मीडिया से बात करने के लिए यहां मंत्रालय के तीन वरिष्ठ अधिकारी और मुख्य आर्थिक सलाहकार मौजूद थे। यहां मीडिया से कहा गया कि मंत्रालय वित्त मंत्रालय से संबंधित विभिन्न मुद्दों पर हर गुरुवार को प्रेस कॉन्फ्रेंस करेगा। इस दौरान प्रेस कॉन्फ्रेंस का आयोजन करने वाले प्रवक्ता ने पत्रकारों से साफ कह दिया कि अधिकारी बयान को पढ़ेंगे और किसी के भी सवाल का जवाब नहीं देंगे। 
अगर पत्रकार उनसे कुछ सवाल पूछना चाहते हैं तो इसके लिए उन्हें मंत्रालय को ईमेल करना होगा। पत्रकारों से ये भी कहा गया कि अधिकारी सवाल उठाने पर विचार कर सकते हैं। इस दौरान प्रेस कॉन्फ्रेंस कैसे आगे बढ़ती है, इसके आधार पर ही टेलीविजन कैमरों को भी अनुमति दी जा सकती है।

इन नए नियमों से इस सामान्य समाचार वार्ता में भी पत्रकारों को सवालों के जवाब लेने में परेशानी का सामना करना पड़ा। यहां हुई संक्षिप्त चर्चा के बाद मुख्य आर्थिक सलाहकार फोन करने के लिए कमरे से बाहर निकल गए। जबकि अधिकारी उनसे निर्देश मिलने के इंतजार में बैठे रहे कि पत्रकारों के सवालों का जवाब देना है या नहीं। कुछ समय तक इंतजार करने के बाद अधिकतर पत्रकार यहां से जा चुके थे, जिसके बाद मजह दो पत्रकारों की मौजूदगी में अधिकारियों ने बयान पढ़ा।   

More videos

See All