रोजगार के मुद्दे पर पूर्ववर्ती वसुंधरा सरकार का सबसे बड़ा झूठ उजागर

राजस्थान विधानसभा चुनाव के दौरान पूर्व मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे ने एक ट्वीट करके दावा किया था कि प्रदेश में तत्कालीन भाजपा सरकार के कार्यकाल के दौरान 15 लाख से अधिक यानी 44 लाख युवाओं को रोजगार के अवसर प्रदान किए गए थे। लेकिन यह अवसर किस युवक को और कहां मिला, इसका जवाब पूर्ववर्ती वसुंधरा सरकार ने सार्वजनिक नहीं किया और ना ही आंकड़े पेश किए। सिर्फ भाषणों में ही 15 से 44 लाख युवाओं रोजगार के अवसर देने की बात कही गई थी। लेकिन हकीकत अब राजस्थान विधानसभा में एक प्रश्न से उजागर हुई है। 

एक प्रश्न ने जवाब में राजस्थान कौशल एवं आजीविका विकास निगम ने बताया कि जब से यह विभाग खुला से तब से लेकर अभी तक सिर्फ सूचीबद्ध प्रशिक्षण प्रदाताओं के माध्यम से अभी तक कुल 370570 युवाओं को प्रशिक्षित किया जा चुका है। प्रशिक्षण पर कुल राशि 466.37 करोड का व्यय किया गया है।
राजस्थान कौशल एवं आजीविका विकास निगम की तरफ से चार योजनाएं संचालित है। जिसमें पहली रोजगार पर‍ कौशल प्रशिक्षण कार्यक्रम (राज्‍य पोषित) है, दूसरी नियमित कौशल प्रशिक्षण कार्यक्रम (राज्‍य पोषित) तीसरी दीन दयाल उपाघ्‍याय ग्रामीण कौशल योजना (केन्‍द्र व राज्‍य पोषित) और चौथी प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना (केन्‍द्र पोषित) योजना है। निगम की इन योजनाओं के अन्तर्गत सूचीबद्ध प्रशिक्षण प्रदाताओं के माध्यम से प्रशिक्षित युवाओं में से सिर्फ 138844 प्रशिक्षणार्थियों को रोजगार अथवा स्वरोजगार के अवसर प्रदान किये जा चुके है। 
 

More videos

See All