कौन से मानक में बिहार आज किस राज्य से आगे: तेजस्वी

नेता प्रतिपक्ष तेजस्वी यादव ने नीतीश सरकार पर निशाना साधते हुए उनसे पूछा  है कि 2005 के बाद किस मानक में बिहार आज किस राज्य से आगे है?  प्रति व्यक्ति आय, स्वास्थ्य, शिक्षा, जीवन स्तर, रोजगार, पलायन सहित बिहार इसमें किस राज्य से आगे है? 
हर मानक में हर राज्य से पीछे, फिर भी सुशासन? 14 साल के तथाकथित सुशासन और डबल इंजन वाली सरकार के बाद अब तो और भी  फिसड्डी राज्य हो गया है. तेजस्वी यादव ने कहा है कि बिहार की बहुसंख्यक आबादी की आय राष्ट्रीय औसत से कम है. पिछले 14 वर्षों में उद्योग धंधे, पूंजी निवेश, रोजगार के अवसर नदारद रहे.  स्वघोषित सुशासन, शिक्षा, स्वास्थ्य सुविधाएं व निर्धन नागरिकों का जीवन  स्तर सहारा अफ्रीका से भी बदतर है. 
उन्होंने कहा कि पिछले कुछ वर्षों में 40 से अधिक घोटाले और बालिका गृहों में मासूम बच्चियों से सरकारी संरक्षण में हैवानियत हुई. सृजन घोटाले या बालिका गृह कांड के अभियुक्तों पर आज तक बिहार पुलिस या सीबीआइ हाथ नहीं डाल पायी है, क्योंकि सत्तारूढ़ दलों के कई बड़े नाम इन कांडों में शािमल हैं. 
चमकी बुखार से इस साल भी 200 से अधिक बच्चों की मौत हो गयी. इसी तरह लू से भी 200 से अधिक लोगों की जान चली गयी. सरकारी अस्पताल बेहतर इलाज देने तक की स्थिति में नहीं हैं. हर साल राज्य में कुछ क्षेत्र सूखाग्रस्त रह जाते हैं और कुछ बाढ़ की चपेट में आकर आम जनजीवन को अस्त-व्यस्त कर देते हैं.  

More videos

See All