भारत की जवाबी कार्रवाई का असर, PAK ने LoC के पास से 50 चीनी नागरिकों को निकाला
Latest News
bookmarkBOOKMARK

भारत की जवाबी कार्रवाई का असर, PAK ने LoC के पास से 50 चीनी नागरिकों को निकाला

By Aaj Tak calender  01-Aug-2019

भारत की जवाबी कार्रवाई का असर, PAK ने LoC के पास से 50 चीनी नागरिकों को निकाला

जम्मू-कश्मीर के बॉर्डर पर एक बार फिर भारत और पाकिस्तान के बीच गोलीबारी तेज हुई है. बीते दिनों पाकिस्तान की ओर से सीजफायर तोड़ा गया था, जिसका भारतीय जवानों ने मुंहतोड़ जवाब दिया. भारतीय सेना की जवाबी फायरिंग से पाकिस्तान बौखला गया है और उस पार PoK में काम कर रहे 50 चीनी नागरिकों को तुरंत वहां से सुरक्षित जगह पर ले जाने पर मजबूर हो गया.
दरअसल, पाकिस्तान अधिकृत कश्मीर (PoK) में ये चीनी नागरिक एक हाइड्रोइलेक्ट्रिक प्रोजेक्ट के लिए काम कर रहे थे. ये पूरा इलाका लाइन ऑफ कंट्रोल के आसपास का है, लेकिन जैसे ही भारत ने पाकिस्तानी सेना की गोलीबारी का मुंहतोड़ जवाब देना शुरू किया तो पाकिस्तानी रेंजर्स ने पहले इन्हें वहां से निकालना ही मुनासिब समझा.
गौरतलब है कि पाकिस्तान में चीन की मदद से कई प्रोजेक्ट्स पर काम चल रहा है. इन्हीं में से एक नीलम और झेलम नदी पर डैम बनाया जा रहा है. पाकिस्तानी अखबार डॉन के अनुसार, इलाके के डिजास्टर मैनेजमेंट अथॉरिटी के अख्तर अय्यूब ने बयान दिया कि जवाबी कार्रवाई इतनी तेज थी कि लोगों को निकालना पड़ा.
पाकिस्तान का आरोप है कि भारतीय गोलीबारी में बॉर्डर के पास बसे 3 गांव वालों की मौत हो गई है. हालांकि, भारत की तरफ भी पाकिस्तानी फायरिंग में काफी नुकसान हुआ है. पाकिस्तान पिछले तीन दिन से लगातार बॉर्डर से सटे इलाकों में गोलीबारी कर रहा है.
भारत की तरफ से लगातार उसे चेतावनी दी जा रही थी, लेकिन पाकिस्तान है कि मान ही नहीं रहा है. यही कारण है कि भारतीय जवानों ने पाकिस्तान को उसकी ही भाषा में जवाब दिया. बीते दिनों पाकिस्तान की तरफ से राजौरी सेक्टर में भी सीजफायर तोड़ा गया था.
पाकिस्तान की तरफ से भारत के उपउच्चायुक्त गौरव अहलूवालिया को भी समन भेजा गया है और बॉर्डर पर हो रही फायरिंग के बारे में जानकारी दी गई है.

MOLITICS SURVEY

क्या आरक्षण पर मोहन भागवत के बयान से चुनावों में बीजेपी को नुकसान होगा?

TOTAL RESPONSES : 28

Raise Your Voice
Raise Your Voice 

Suffering From Problem In Your Area ? Now Its Time To Raise Your Voice And Make Everyone Know