पटना : जेपी सेनानियों की चिकित्सा सुविधा होगी और बेहतर : सुशील मोदी

डिप्टी सीएम सुशील कुमार मोदी ने जेपी सेनानियों की स्वास्थ्य सुविधा पर खासतौर से ध्यान देने के लिए कहा है. इन्हें मिलने वाली मुफ्त चिकित्सा सुविधाओं को और बेहतर करने का निर्देश दिया है. वह बुधवार को मुख्य सचिवालय स्थित अपने कार्यालय कक्ष में आयोजित 'जेपी सम्मान योजना सलाहकार पर्षद' की बैठक की अध्यक्षता कर रहे थे. 
इस दौरान पिछले एक साल के दौरान जेपी सेनानी पेंशन पाने के लिए आये 63 नये आवेदकों को पेंशन देने पर सहमति बनी. राज्य में अब तक चयनित दो हजार 717 जेपी सेनानियों को सम्मान पेंशन दी जा रही है. आपातकाल के दौरान छह महीने से अधिक समय तक जेल में रहे 963 को प्रतिमाह 10 हजार रुपये और छह महीने से कम समय तक जेल में रहे एक हजार 754 को पांच हजार रुपये दिये जा रहे हैं. 
सम्मान पेंशन योजना मद में वित्तीय वर्ष 2009-10 से फरवरी, 2019 तक 146 करोड़ 74 लाख 82 हजार रुपये दिये जा चुके हैं. उन्होंने बताया कि जेपी सम्मान योजना के तहत चयनित सेनानियों को बिहार राज्य पथ परिवहन निगम और बुडको की बसों में राज्य के अंदर मुफ्त यात्रा के अलावा राज्य सरकार के अस्पतालों में मुफ्त इलाज कराने की सुविधा दी जाती है. 
अब तक 16 सेनानियों के आवेदन को स्वीकृत कर उन्हें मुफ्त चिकित्सा सुविधा उपलब्ध करायी गयी है. बैठक में सलाहकार पर्षद के मंत्री समूह के सदस्य ऊर्जा मंत्री विजेंद्र प्रसाद यादव, राजीव वर्मा, अंजनी कुमार आदि मौजूद थे.

More videos

See All