फेमा कानून के तहत ED कुलदीप बिश्नोई पर कर सकती है बड़ी कार्रवाई

केंद्रीय जांच एजेंसी ED को हरियाणा से कांग्रेस विधायक कुलदीप बिश्नोई के खिलाफ कई महत्वपूर्ण जानकारी मिली है. दरअसल कुछ समय पहले ही ED ने कुलदीप बिश्नोई के खिलाफ फेमा कानून यानी विदेशी मुद्रा प्रबंधन अधिनियम कानून के मुताबिक एक मामला दर्ज किया था, जिसमें काफी गंभीरता से ईडी तफ़्तीश कर रही है. जिसके तहत जल्द ही ईडी कार्रवाई कर सकती है.

हालांकि हाल में ही कुछ दिनों पहले इनकम टैक्स की टीम ने एक साथ तीन राज्यों में एक साथ बड़े  सर्च ऑपरेशन को अंजाम देते हुए 13 स्थानों पर छापेमारी की थी. छापेमारी के दौरान इनकम टैक्स को कई कालाधन और बेनामी सम्पतियों से जुड़े दस्तावेज और सबूत भी मिले है. उसी दस्तावेजों के आधार पर कार्रवाई करते हुए जल्द ही ED भी मनी लॉन्ड्रिंग एक्ट के तहत एक और मामला दर्ज कर सकती है.
विदेश में कौन है मैनेजर परमजीत कौर ?

ईडी के एक वरिष्ठ सूत्रों की अगर मानें तो इनकम टैक्स की टीम को छापेमारी के दौरान परमजीत कौर नाम की एक महिला की भी जानकारी मिली है, जो विदेशों में तमाम संपत्तियों के रख रखाव का और उससे संबंधित तमाम लेनदेन के मामले को कुलदीप विश्नोई के स्थान पर अंजाम देती है. यानी परमजीत कौर को कुलदीप बिश्नोई का सबसे विश्वसनीय और बेहद करीबी राजदार माना जा सकता है.
बढ़ सकती है कुलदीप बिश्नोई की परेशानी
इनकम टैक्स के सूत्रों के मुताबिक विदेशों में अर्जित सम्पतियों के बारे में अभी तक कभी भी कुलदीप बिश्नोई ने चुनाव आयोग को या किसी भारतीय जांच एजेंसियों को कोई जानकारी नहीं दी. जिसके वजह से उनकी परेशानी और ज्यादा बढ़ने वाली है.

इनकम टैक्स के राडार पर आया भव्य बिश्नोई भी
कुलदीप बिश्नोई के बेटे भव्य बिश्नोई भी अब जांच एजेंसियों के राडार पर आ गया है. भव्य पिछले लोकसभा चुनाव के दौरान कांग्रेस पार्टी से प्रत्याशी था लेकिन चुनाव वो हार गया था. इनकम टैक्स इस मामले की पड़ताल में जुटी है कि किस तरह से गोण्डे मैसोन लिमिटेड नाम की विदेशी कंपनी से उसको फायदा पहुंचाया गया है और बीवीआई से किस तरह से कनेक्शन है.

क्या है चैनल आइलैंड
चैनल आइलैंड वैसे द्वीप हैं. जहां आजकल काफी पैसे छुपाए जाते हैं. हालांकि कुलदीप विश्नोई के बारे में पता चला है कि फ्रांस और इंग्लैंड के बीच में ही एक द्वीप में काफी धन निवेश किए गए हैं. इन इलाकों को टैक्स हैवन कहते हैं. यानी यहां आप अपने देश की सरकार से छुपाकर अपना कालाधन छुपाकर रख सकते हैं. जिसपे अच्छा खासा ब्याज भी मिलता है. इनकम टैक्स के सर्च ऑपरेशन के दौरान भी इस तरह के टैक्स हैवन आइलैंड "जर्सी " का जिक्र आया था, जिसकी पुष्टि औपचारिक तौर पर इनकम टैक्स कर चुकी है.

More videos

See All