विधानसभा अध्यक्ष की अनूठी पहल - आदिवासी बच्‍चे भारत भ्रमण पर जायेंगे
Latest News
bookmarkBOOKMARK

विधानसभा अध्यक्ष की अनूठी पहल - आदिवासी बच्‍चे भारत भ्रमण पर जायेंगे

By Khas Khabar calender  29-Jul-2019

विधानसभा अध्यक्ष की अनूठी पहल - आदिवासी बच्‍चे भारत भ्रमण पर जायेंगे

राजस्थान विधानसभा अध्‍यक्ष डा. सी.पी.जोशी की पहल पर राजसमन्‍द के आदिवासी बच्‍चों के लिए नाथद्वारा भारत दर्शन योजना का आरम्भ किया गया है । योजना का उद्देश्‍य आदिवासी क्षेत्र के एसे विद्यार्थी जो कभी घर से बाहर नही निकलें हो निर्धन तबके के हो को पर्यटन स्‍थलों का भ्रमण करवाते हुए पढाई के साथ सह शैक्षणिक गतिविधियों से जोडना है ।

राजसमन्‍द जिले के नाथद्वारा क्षेत्र के देलवाडा बिलौता कालीवास नेगडिया नेडच घौडच करौली गांवगुडा बडा भाणुजा मचींद फतहपुर पंचायतों के 12 कक्षा के छात्र छात्राओं को इस योजना के लिए चुना गया है ।

उल्‍लेखनीय है कि राजसमन्‍द के आदिवासी छात्र छात्राओं के लिए यह एक अनूठा और प्रेरक कार्यक्रम है । शुरूआत के दो समूहों में 75 छात्र एवं 75 छात्राऐं शामिल होंगी । इस योजना के तहत आदिवासी छात्र छात्राओं को नि:शुल्‍क भ्रमण करवाया जायेगा । इस योजना में वित्‍त की व्‍यवस्‍था जिला प्रशासन, विधायक मद एवं भामाशाहों के सहयोग से की जायेगी ।

योजना में आदिवासी बहुल इलाके के सरकारी स्कूलों के उन बीपीएल छात्रों को शामिल किया गया है जिनकी उपस्थिति सबसे अधिक हो एवं शैक्षणिक एवं सह-शैक्षणिक गतिविधियों में उत्‍कृष्‍ट भागीदारी रही हो । सात दिन की यात्रा के लिए पहला दल एक अगस्‍त को नाथद्वारा से रवाना होकर अजमेर होते हुए जयपुर में रात्रि विश्राम करेंगे । दो अगस्‍त को विधानसभा भ्रमण के साथ जयपुर के दर्शनीय स्‍थलों का अवलोकन करेंगे। यह दल तीन अगस्‍त को भरतपुर केवलादेव राष्‍ट्रीय अभ्‍यारण्‍य एवं ताजमहल, चार अगस्‍त को मथुरा एवं वृन्‍दावन भ्रमण करने के पश्‍चात दिल्‍ली के लिए प्रस्‍थान करेंगे। पाच और छ: अगस्‍त को दल संसद भवन, राष्‍ट्रपति भवन सहित दिल्‍ली के विज्ञान एवं राष्‍ट्रीय संग्रहालय का भी अवलोकन करेंगा । सात अगस्‍त को अलवर अभ्‍यारण्‍य भ्रमण के पश्‍चात नाथद्वारा के लिए रवाना होगा ।

इसी प्रकार नाथद्वारा भारत दर्शन योजना के दूसरे दल की रवानगी भी एक अगस्‍त को होगी जो नाथद्वारा से माउण्‍टआबू एवं आबू अम्‍बा जी से अहमदाबाद जायेगा । दो एवं तीन अगस्‍त को अहमदाबाद के दर्शनीय स्‍थलों का भ्रमण कर रात्रि विश्राम करेंगे । दल चार अगस्‍त को बडोदरा कीर्ति स्‍तम्भ और अक्‍लेश्‍वर तथा गोल्‍डन ब्रिज, पांच अगस्‍त को सूरत, डूमास ब्रीज, विज्ञान केन्‍द्र, सोनगढ का किला, स्‍टेच्‍यू आफ यूनिटी एवं पूर्णा वन्‍य जीव अभ्‍यारण्‍य, छ: अगस्‍त को नासिक, शिरडी, शनि शिगनापुर एवं औरंगाबाद, सात अगस्‍त को ओंकारेश्‍वर, उज्‍जैन, त्रिपुर सुन्‍दरी बांसवाडा, बैणेश्‍वर धाम एवं उदयपुर का भ्रमण कर नाथद्वाराके लिए रवाना होगा ।

MOLITICS SURVEY

क्या आरक्षण पर मोहन भागवत के बयान से चुनावों में बीजेपी को नुकसान होगा?

TOTAL RESPONSES : 27

Raise Your Voice
Raise Your Voice 

Suffering From Problem In Your Area ? Now Its Time To Raise Your Voice And Make Everyone Know