बाघों के लिए सबसे सुरक्षित है भारत, तीन हज़ार तक पहुंची संख्या: पीएम मोदी

वर्ल्ड टाइगर डे के मोके पर पीएम नरेंद्र मोदी ने कहा है कि भारत दुनिया में बाघों के लिए सबसे सुरक्षित जगह है. लिहाजा बाघों की संख्या में लगातार इजाफा हो रहा है और आज देश में बाघों की संख्या 3000 तक जा पहुंची हैं. पूरी दुनिया में बाघों की तेजी से घटती संख्या के प्रति संरक्षण के लिए जागरूकता फैलाने को लेकर हर साल 29 जुलाई को ‘वर्ल्ड टाइगर डे’ मनाया जाता है. इसी मौके पर प्रधानमंत्री ने बाघों की जनगणना 2018 की रिपोर्ट जारी की.

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने देश भर में बाघों को लेकर कराई गई गणना से जुड़ी रिपोर्ट को आज जारी किया. इस मौके पर पीएम ने कहा कि 9 साल पहले सेंट पीटसबर्ग में तय किया गया था कि 2022 तक बाघों की संख्या दोगुनी की जाएगी लेकिन हमने ये टार्गेट 4 साल में ही पूरा कर दिया है.

पीएम मोदी के मुताबिक, साल 2014 में भारत में संरक्षित इलाकों की संख्या 692 थी जो 2019 में बढ़कर 860 से ज्यादा हो गई है. इसके अलावा कम्युनिटी रिजर्व की संख्या में भी इज़ाफा हुआ है. साल 2014 में ये संख्या 43 से बढ़कर सौ से ज्यादा हो गई है. उन्होंने कहा, 'आज हम गर्व के साथ कह सकते हैं कि भारत करीब 3 हज़ार टाइगर्स के साथ दुनिया के सबसे बड़े और सबसे सुरक्षित हैबिटैट्स में से एक है.'

More videos

See All