अगले पांच साल में दुनिया के शीर्ष तीन देशों में शामिल होगी भारत की अर्थव्यवस्था: गृहमंत्री अमित शाह

भारत के गृहमंत्री अमित शाह ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 2014 से 2019 के बीच देश की पांच अरब डॉलर की अर्थव्यवस्था की नींव रखी है। देश की अर्थव्यवस्था को 11वे से पांचवे स्थान पर लेकर आए हैं। मैं आपको वादा करता हूं कि अगले पांच वर्षों में भारत की अर्थव्यवस्था दुनिया की तीसरी सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था होगी।अमित शाह ने ये बातें लखनऊ के इंदिरा गांधी प्रतिष्ठान में आयोजित शिलान्यास समारोह में कही। इसके पहले उन्होंने 65 हजार करोड़ के 290 नए प्रोजेक्ट्स का शिलान्यास किया। उन्होंने कहा कि देश में सबसे पहले इंवेस्टर्स समिट की शुरूआत गुजरात में हुई लेकिन यूपी के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने पहली इंवेस्टर्स समिट में साइन हुए एमओयू की 25 प्रतिशत योजनाएं इतने कम समय में धरातल पर उतारी है। इसके लिए वह बधाई के पात्र हैं।

कार्यक्रम के प्रारंभ में औद्योगिक विकास मंत्री सतीश महाना ने स्वागत भाषण प्रस्तुत किया। महाना ने कहा कि योगी सरकार की कोशिशों की बदौलत प्रदेश में आज निवेश का माहौल बना है। उद्योगपति निवेश के लिए राज्य में आ रहे हैं। यूपी की छवि बदल रही है।

उन्होंने कहा कि हम निवेशकों को लाने के लिए बैंगलौर व हैदराबाद गए। वो यहां नहीं आना चाहते थे लेकिन हमारे परिश्रम व कोशिशों से प्रदेश का माहौल बदला। निवेशक आए। अब हम कह सकते हैं बैंगलौर व हैदराबाद की तरह यूपी भी आईटी हब के रूप में विकसित होगा। पहला शिलान्यास समारोह फरवरी 2018 में आयोजित किया गया था। मुझे ये बताते हुए खुशी हो रही है कि अब तक जो भी निवेश हुआ उनमें से 81 उद्योगों ने काम करना शुरू कर दिया है।

उन्होंने कहा कि पहले शिलान्यास समारोह में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी शामिल हुए थे। उन्होंने हमें प्रदेश के विकास के लिए निर्देश दिए थे। हम उन्हीं निर्देशों पर काम कर रहे हैं।

इसके पहले लखनऊ पहुंचे गृहमंत्री अमित शाह का लखनऊ के अमौसी एयरपोर्ट पर मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने भव्य स्वागत किया। इस दौरान उनके साथ उपमुख्यमंत्री केशव प्रसाद मौर्य के अलावा मंत्रिमंडल के अन्य सदस्य भी मौजूद रहे। अमौसी एयरपोर्ट से गृहमंत्री सीधे इंदिरा गांधी प्रतिष्ठान के लिए रवाना हो गए।

इस मौके पर मौजूद उद्योगपतियों ने भी संबोधन प्रस्तुत किया-
लखनऊ में एक हजार बेड का अस्पताल बनाएगा मेदांता ग्रुप
इस मौके पर मेदांता के चेयरमैन नरेश त्रेहन ने कहा कि मैं लखनऊ में पढ़ा हुआ हूं। लखनऊ मेरा जन्मस्थान है। 15 अक्टूबर को हम लखनऊ में 1000 बेड का अस्पताल शुरू करेंगे। इससे 13 से 15 हजार लोगों को रोजगार मिलेगा। उन्होंने कहा कि 40 साल बाद लखनऊ में मेरी घर वापसी हुई है। उन्होंने कहा कि जिसने यूपी में काम नहीं किया उसने कुछ नहीं किया। उन्होंने कहा कि लखनऊ के बाद वाराणसी और प्रयागराज में भी मेदांता ग्रुप अस्पताल खोलेगा।

लखनऊ में दो हजार करोड़ का निवेश करेगा लूलू ग्रुप
लूलू ग्रुप के चेयरमैन यूसुफ अली ने कहा कि ग्रुप लखनऊ में दो हजार करोड़ रुपये का निवेश करेगा। जिससे 10 हजार लोगों को रोजगार मिलेगा। योजना का 70 फीसदी काम हो चुका है। उन्होंने कहा कि मैंने हिमाचल प्रदेश के सीएम को कहा है कि आप में योगी जी जैसी ऊर्जा होनी चाहिए। उन्होंने यूपी में फूड प्रोसेसिंग प्लांट लगाने का वादा किया। लूलू ग्रुप लखनऊ में दो हजार करोड़ का शॉपिंग मॉल बना रहा है। इसके बाद नोएडा व वाराणसी में भी मॉल बनाएगा।

पेप्सिको समूह यूपी में 500 करोड़ रुपये का करेगा निवेश, लगाएगा फूड प्रोसेसिंग हब
पेप्सिको समूह यूपी में 500 करोड़ रुपये का निवेश कर फूड प्रोसेसिंग हब लगाएगा। समूह के चेयरमैन अल अहमद शेख ने कहा कि प्रदेश में उद्योगों को बढ़ावा देने के लिए योगी सरकार का सहयोग शानदार है। वहीं, सैमसंग समूह सीईओ ने कहा कि नोएडा के प्लांट को एक्सपोर्ट का हब बनाया जाएगा। उन्होंने कहा कि नोएडा दुनिया की सबसे बड़ी मोबाइल फैक्ट्री बन रहा है। यह योगी सरकार के सहयोग के बिना संभव नहीं था।

अडानी ग्रुप के चेयरमैन गौतम अडानी ने की अमित शाह की तारीफ, कहा- पांच हजार करोड़ का करेंगे निवेश
अडानी ग्रुप के चेयरमैन गौतम अडानी ने समारोह को संबोधित करते हुए कहा कि मुझे यहां बुलाने के लिए आप सब का धन्यवाद। उन्होंने कहा कि मैं अमित शाह जी को तब से जानता हूं जब हम दोनों 25 साल के हुआ करते थे। अमित शाह अपने हर उद्देश्य में जिद से काम करते हैं। उन्होंने अपने नेतृत्व में भाजपा को चुनाव जीतने की मशीन बना दिया। वह चाणक्य हैं। कभी चुनाव नहीं हारे और भाजपा को अब नए रूप में खड़ा किया है। उन्होंने कहा कि अखिल भारतीय विद्याथी परिषद से राजनीतिक सफर शुरू करने वाले अमित शाह ने भाजपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष और गृहमंत्री तक का रास्ता तय किया है और अब न्यू इंडिया के निर्माण के लिए काम कर रहे हैं। आप देश के युवाओं के लिए प्रेरणा के स्रोत हैं।

गौतम ने कहा कि अडानी ग्रुप उत्तर प्रदेश के पावर प्रोजेक्ट में पांच हजार करोड़ रुपये का निवेश करेगा। उन्होंने कहा कि हम यूपी में मल्टी मॉडल रिवर टर्मिनल वाराणसी व कच्ची घानी तेल प्लांट लगाएंगे। उन्होंने डिफेंस कॉरिडोर में भी मैन्युफैक्चरिंग प्लांट लगाने की बात कही।

More videos

See All