प्राईमेरी की कक्षाओं में अंग्रेजी सहित मुख्य विषयों को किया शामिल

हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल तथा शिक्षा मंत्री प्रो.राम बिलास शर्मा के राजकीय विद्यालयों में शिक्षा की गुणवत्ता में सतत सुधार लाने के विजन व दूरदर्शी सोच को अमलीजामा पहनाने व परिणाम धरातल पर लाने के लिए जुलाई, 2017 में आरम्भ की गई ‘सक्षम’ योजना कारगर सिद्घ हुई हैं। प्रदेश के 119 खण्डों में से 107 खण्ड सक्षम तथा पांच खण्ड सक्षम-प्लस घोषित किए गए हैं। अब इस योजना को आगे बढ़ाते हुए स्कूलों में सक्षम 2.0 नाम से नया प्रारूप आरम्भ करने का निर्णय लिया गया है। यहां तक की हरियाणा के सक्षम कार्यक्रम की नीति आयोग में सराहना की गई और नीति आयोग के उपाध्यक्ष ने इस पर लेख लिखने की घोषणा की है। 

हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने शुक्रवार को पंचकूला के सेक्टर-1 स्थित रेड बिशप में आयोजित राज्य स्तरीय ‘सक्षम सम्मान समारोह’ में मुख्य अतिथि के रूप में बोलते हुए कहा कि आज का दिन हरियाणा में शिक्षा में गुणवत्ता लाने, अध्यापकों के पढ़ाने के तरीकों में बदलाव लाने, आरम्भ से ही विद्यार्थियों के सीखने के स्तर की नींव मजबूत करने की दिशा में एक बड़ा क्रांतिकारी परिवर्तन लाने का एक ऐतिहासिक दिन है।

मुख्यमंत्री ने समारोह में सक्षम योजना के सफल क्रियान्वयन में मुख्यमंत्री सुशासन सहयोगी कार्यक्रम के परियोजना निदेशक तथा स्कूल शिक्षा विभाग के महानिदेशक डॉ. राकेश गुप्ता की पूरी टीम को बधाई व शुभकामनाएं देते हुए कहा कि अब तक हरियाणा का नाम जहां दूध दही का खाना, खेती व पहलवानी, मुक्केबाजी अन्य खेलों के लिए जाना जाता था और शिक्षा के क्षेत्र में विशेषकर सरकारी स्कूलों में कहीं न कहीं पिछड़े हुए थे।

More videos

See All