जेडीएस विधायकों की कुमारस्वामी से मांग, भाजपा सरकार का करें समर्थन

हाल ही में लंबी खींचतान के बाद कर्नाटक के मुख्यमंत्री की कुर्सी छोड़ने को मजबूर हुए एचडी कुमारस्वामी की पार्टी से ही अब विरोधी दल भारतीय जनता पार्टी के समर्थन की आवाज उठने लगी है. कुमारस्वामी की पार्टी जनता दल (सेक्यूलर) के विधायकों ने उनसे भाजपा सरकार को अगले तीन वर्ष तक सुरक्षित रखने के लिए भाजपा सरकार का समर्थन करने की मांग की है.
विधायकों ने पूर्व मुख्यमंत्री एचडी कुमारस्वामी से कहा है कि समर्थन सरकार में शामिल होकर अथवा बाहर से समर्थन देकर किया जा सकता है. कुमारस्वामी ने इसपर विचार के लिए समय मांगा है. विधायकों का कहना है कि कुमारस्वामी जो भी निर्णय लेंगे, वह उन्हें मान्य होगा.
गौरतलब है कि शुरुआत में विधायकों के गुट ने कहा कि वे विपक्ष में बैठ सकते हैं और भाजपा के अच्छे कार्यक्रमों का स्वागत करेंगे. सभी विधायकों ने चर्चा के बाद अंत में कहा कि भाजपा का समर्थन करना और सरकार को बचाना बेहतर होगा.
बता दें कि कर्नाटक में कई दिनों तक चले नाटक के बाद जेडीएस और कांग्रेस की सरकार विधानसभा में विश्वासमत हासिल नहीं कर सकी थी. कांग्रेस के 13 और जेडीएस के तीन विधायकों ने जुलाई महीने की शुरुआत में विधानसभा की सदस्यता से इस्तीफा दे दिया था. इससे कुमारस्वामी सरकार खतरे में आ गई थी.
भाजपा ने सरकार के अल्पमत में आ जाने का दावा करते हुए राजभवन से लेकर विधानसभा तक, आक्रामक अभियान चलाया. विधानसभा अध्यक्ष द्वारा विधायकों का इस्तीफा स्वीकार न किए जाने का मामला सुप्रीम कोर्ट भी पहुंचा और आखिरकार कुमारस्वामी ने विधानसभा में विश्वास प्रस्ताव पेश किया. वह विश्वास हासिल करने में विफल रहे और उन्हें मुख्यमंत्री पद से इस्तीफा देना पड़ा.

More videos

See All