35ए पर केंद्र सरकार की सख्ती की अटकलों के बीच सुरक्षा परिदृश्य का जायजा लेने श्रीनगर में डटे डोभाल

आतंकी व अलगाववादी तत्वों के खिलाफ केंद्र सरकार की सख्ती के जमीनी असर और राज्य के मौजूदा आंतरिक-बाहरी सुरक्षा परिदृश्य का जायजा लेने के लिए राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार अजीत डोभाल दो दिन से ग्रीष्मकालीन राजधानी में डेरा डाले हुए हैं। उन्होंने इस दौरान विभिन्न सुरक्षा एजेंसियों के वरिष्ठ अधिकारियों, राज्य प्रशासन के आला अधिकारियों और सिविल सोसाइटी के लोगों से अलग-अलग बैठकें कीं।
अनुच्छेद 35ए पर अगले माह केंद्र सरकार द्वारा बड़ा फैसला लिए जाने की अटकलों के बीच राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार (एनएसए) की कश्मीर में मौजूदगी ने सियासी हलकों में हलचल तेज कर दी है। बताया जा रहा है कि वह अनुच्छेद 35ए की समाप्ति का रोडमैप तैयार करने और इसे भंग किए जाने की स्थिति में कश्मीर के हालात से निपटने की योजना की तैयारी के लिए आए हैं।
हालांकि अधिकारिक तौर पर कोई भी प्रशासनिक अधिकारी एनएसए की कश्मीर में उपस्थिति की पुष्टि नहीं कर रहा है। संबधित सूत्रों के अनुसार डोभाल बुधवार दोपहर बाद ही श्रीनगर पहुंचे। उन्होंने सेना, अर्द्धसैनिकबलों और विभिन्न खुफिया एजेंसियों के आला अधिकारियों के साथ अलग-अलग बैठकें की। यह दौर बृहस्पतिवार दोपहर तक चला। उन्होंने राज्यपाल के सभी सलाहकारों के अलावा राज्य पुलिस महानिदेशक, अतिरिक्त पुलिस महानिदेशक सुरक्षा एवं कानून व्यवस्था से भी अलग-अलग मुलाकात की। बताया जा रहा है कि उन्होंने स्थानीय पत्रकारों के अलावा सिविल सोसाइटी के एक वर्ग से भी बैठक की।
संबधित सूत्रों के अनुसार अजीत डोभाल ने इन बैठकों में राज्य के मौजूदा राजनीतिक व सुरक्षा परिदृश्य से लेकर राज्य के विकास से जुड़े मुद्दों और शांति बहाली के उपायों पर विचार-विमर्श किया।

More videos

See All