आधार कार्ड की तरह ही पूरे परिवार की एक अलग पहचान होगी: CM मनोहर लाल

 हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल की सूचना प्रौद्योगिकी का अधिक से अधिक उपयोग कर सरकारी विभागों व योजनाओं का लाभ आम आदमी तक पारदर्शी व सरल तरीके से पहुंचाने की की गई पहलों में आज एक और नया अध्याय जुड़ गया जब उन्होंने हर परिवार की अलग पहचान के लिए परिवार पहचान पत्र पोर्टल का शुभारम्भ किया।
आज यहां हरियाणा निवास में सभी जिला उपायुक्तों के साथ वीडियो कान्फ्रेंसिंग के माध्यम से पोर्टल लॉच करने के बाद एक पत्रकार सम्मेलन को सम्बोधित करते हुए मुख्यमंत्री ने कहा कि आधार कार्ड की तरह ही पूरे परिवार की एक अलग पहचान होगी, जिसमें परिवार के मुखिया का नाम सबसे ऊपर होगा। 

जन्म के साथ ही इसमें परिवार के सदस्य का नाम शामिल हो जाएगा और जब लड़की शादी होगी तो उसका नाम ससुराल के परिवार में शामिल कर दिया जाएगा और पहले वाला काट दिया जाएगा। उन्होंने बताया कि इसके लिए परिवार के मुखिया को अटल सेवा केन्द्र या अन्त्योदय सेवा केन्द्र में अपने परिवार के पूरे ब्यौरे के साथ फार्म हस्ताक्षर के साथ जमा करवाना होगा जिसे विभागों द्वारा अपडेट किया जाएगा और अपडेट करने के बाद व्यक्ति को दो प्रिंट लेने की अनुमति होगी। उन्होंने कहा कि अपडेट के लिए पोर्टल पर सर्च करना अति आसान होगा। नाम या पिता का नाम डालते ही उस पर ऑपशन आएगा और इसे भरा जा सकेगा।

More videos

See All