किसान की वेश में विधानसभा पहुंचे कांग्रेस विधायक, बोले- सूखे पर चुप है सरकार

झारखंड सूखे की दहलीज पर खड़ा है. सूबे में अबतक सामान्य से 45 फीसदी कम बारिश हुई है. विपक्ष लगातार इस मुद्दे को विधानसभा में उठा रहा है. मानसून सत्र के चौथे दिन गुरुवार को कांग्रेस विधायक इरफान अंसारी किसान की वेश में विधानसभा पहुंचे. इस दौरान उनके हाथ में धान का सूखा हुआ बिचड़ा था. कांग्रेस विधायक ने आरोप लगाया कि राज्य सरकार हल्की बारिश से खुश हो जा रही है, जबकि सूबे के किसान परेशान हैं. सरकार इस ओर ध्यान नहीं दे रही है. राज्य में सूखे की स्थिति है. सरकार की स्थिति पर नजर कृषि मंत्री रणधीर सिंह ने कहा कि सरकार स्थिति पर नजर रख रही है. किसानों को हर संभव मदद दी जाएगी. किसानों से जुड़ी कई योजनाओं पर सरकार काम कर रही है.
रांची मौसम विज्ञान केन्द्र के आंकड़ों के मुताबिक सूबे के 24 में से सिर्फ दो जिले, लोहरदगा और साहेबगंज में अबतक सामान्य बारिश हुई है. जबकि 16 जिलों में 30 से 50 फीसदी तक सामान्य से कम वर्षा हुई है.

झारखंड के खूंटी, गढ़वा, बोकारो, चतरा, गोड्डा और पाकुड़ जिलों में 50 से 67 फीसदी तक कम बारिश हुई है. रांची जिले में भी बारिश सामान्य से आधी ही हुई है. पूरे राज्य में अबतक सामान्य से 45 फीसदी कम वर्षा हुई है.
जिलों में बारिश का हाल 

खूंटी में सामान्य से 67 फीसदी कम बारिश

गोड्डा में 63 फीसदी कम

पाकुड़ में 64 फीसदी कम

गढवा में 59 प्रतिशत कम
रामगढ में 53 फीसदी कम बारिश

रांची में भी सामान्य से 51 फीसदी कम

11 जिलों में धान की रोपनी शुरू नहीं 

मानसून की बेरूखी के चलते अबतक राज्य में सिर्फ 12 फीसदी ही धान की रोपनी हो पाई है. 11 जिलों में तो अभी तक रोपनी शुरू भी नहीं हुई है. पानी के अभाव में खेतों में धान के बिचड़े सूखने लगे हैं. इससे किसान परेशान हैं.

More videos

See All