बाढ़ से बेहाल बिहारी भाग रहे गोवा, बिहारी मजदूरों की रेला देख घबरायी गोवा सरकार, CM ने दिये जांच के आदेश

बिहार में बाढ़ आने के बाद बड़ी तादाद में बिहारी घर छोड़ कर गोवा भाग रहे हैं. पटना से गोवा जाने वाली ट्रेन वास्को डा गामा एक्सप्रेस से उतर रहे बिहार मजदूरों के रेला से घबरायी गोवा सरकार ने जांच के आदेश दे दिये हैं. ट्रेन के डब्बों में ठसमठस भर कर गोवा पहुंच रहे बिहारी मजदूरों की भीड़ देख गोवा के नेताओं के होश उड़ गये हैं. गोवा विधानसभा में आज ये मामला उठा, जिसके बाद मुख्यमंत्री ने जांच के आदेश दे दिये हैं.
बिहारियों का वीडियो हुआ था वायरल
दरअसल, 22 जुलाई को पटना-वास्को डा गामा एक्सप्रेस ट्रेन से उतर कर जाते बिहारियों का वीडियो वायरल हुआ था. गोवा के थिविम रेलवे स्टेशन पर बिहारी मजदूरों का सैलाब दिख रहा था. इसके बाद आज गोवा विधानसभा में पूर्व मंत्री रोहन खौंते ने मामले को उठाया. उन्होंने आशंका जतायी कि गोवा पहुंच रहे बिहारियों से खतरा है. वे यहां मजदूर बन कर पहुंच रहे हैं. कुछ दिनों में वे यहीं बस जायेंगे और फिर वोट बैंक बन जायेंगे. उनके आने के बाद गोवा के स्थानीय नागरिकों को रोजगार मिलने में भी परेशानी होगी. क्योंकि बिहारी काफी सस्ते दर पर काम करने को तैयार रहेंगे. गोवा विधानसभा में रोहन खौंते के समर्थन में कई दूसरे विधायकों ने भी आवाज उठायी.
गोवा के CM ने दिया जांच का आदेश
विधानसभा में मामला उठने के बाद गोवा के मुख्यमंत्री प्रमोद सावंत ने इसका जांच के आदेश दिये हैं. मुख्यमंत्री ने कहा कि उन्होंने अपने अधिकारियों को कहा है कि इतनी बड़ी तादाद में बिहारियों के पहुंचने के मकसद की जांच कर रिपोर्ट सौंपी जाये. रिपोर्ट मिलने के बाद सरकार आगे की कार्रवाई करेगी.
बाढ़ से त्रस्त बिहार पहुंच रहे गोवा
हालांकि देश के ज्यादातर हिस्सों में बिहारी मजदूरों की अच्छी खासी तादाद है. लेकिन गोवा में अब तक बिहारियों की बहुत ज्यादा संख्या नहीं थी. इस दफे बिहार में बाढ़ आने के बाद उनके गोवा पहुंचने का सिलसिला तेज हुआ है. पटना से हर शनिवार को खुलने वाली पटना-वास्को ट्रेन में जानवरों की तरह ठसमठस भर बिहार गोवा पलायन कर रहे हैं.

More videos

See All