सोनभद्र नरसंहार: अपना दल MLA का पत्र वायरल, जनवरी में CM योगी को किया था अलर्ट

सोनभद्र के उम्भा गांव में जमीन विवाद में 10 लोगों की नृशंस हत्या मामले में नया खुलासा हुआ है. बीजेपी के सहयोगी अपना दल के विधायक हरिराम चेरो का मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ को इस संबंध में लिखा पत्र इन दिनों सोशल मीडिया पर वायरल है. मुख्यमंत्री को लिखे पत्र में विधायक ने उम्भा गांव में ग्राम प्रधान द्वारा आदिवासियों की जमीन हड़पने और किसी बड़ी घटना होने की आशंका जताई थी.

विधायक ने पत्र में उम्भा गांव के आदिवासियों की पैतृक जमीन पर भूमाफियाओं द्वारा कब्जे की साजिश की आशंका जताते हुपना दल विधायक का वायरल पत्रए 600 बीघा जमीन पर फर्जी सोसाइटी बनाकर इसे हड़पने का आरोप लगाया था. 14 जनवरी, 2019 को लिखे अपने पत्र में विधायक चेरो ने मामले की जांच उच्च स्तरीय एजेंसी से कराने की मांग की थी.
इस पत्र के वायरल होने के बाद कहा जा रहा है कि अगर विधायक के इस पत्र का संज्ञान अधिकारियों ने लिया होता तो इतनी बड़ी घटना नहीं होती. वायरल पत्र के सही होने की पुष्टि खुद विधायक ने की है. उन्होंने कहा कि इस बारे में उन्होंने मुख्यमंत्री को पहले ही आगाह किया था, लेकिन कोई कार्रवाई नहीं हुई. उन्होंने आरोप लगाया कि भूमाफिया के दबाव में आदिवासियों को पुलिस और पीएसी के जवान प्रताड़ित करते हैं. साथ ही महिलाओं का शारीरिक शोषण भी किया जाता है.

विधायक ने बताया कि यह उनके क्षेत्र का मामला नहीं है, लेकिन आदिवासियों का नेता होने की वजह से उम्भा गांव के लोगों ने चौपाल लगाकर अपनी समस्या बतायी थी. इसी चौपाल में तहसीलदार भी मौजूद थे. उन्होंने कहा कि जिन आदिवासियों की हत्या हुई है वो भी उसी समाज से हैं. वो आजादी के बाद से ही इस जमीन को जोत-बो रहे थे.

More videos

See All