दिल्ली पहुंचे कर्नाटक BJP के नेता, आज अमित शाह और जेपी नड्डा से करेंगे मुलाकात

कर्नाटक में भारतीय जनता पार्टी (बीजेपी) सरकार गठन की तैयारियों में जुट गई है. इस बीच जगदीश शेट्टार, बसवराज बोम्मई, अरविंद लिंबावली समेत कर्नाटक बीजेपी के कई नेता, दिल्ली पहुंच गए हैं. ये सभी नेता आज यानी गुरुवार को बीजेपी के अध्यक्ष अमित शाह  और कार्यकारी अध्यक्ष जेपी नड्डा से मुलकात करेंगे.
माना जा रहा है कि इस मुलाकात में यह फैसला होगा कि कर्नाटक का नया मुख्यमंत्री कौन होगा. कुमारस्वामी की सरकार गिरने के बाद कर्नाटक बीजेपी सरकार बनाने का दावा पेश तो करना चाहती है, लेकिन इसके लिए जल्दबाजी में नहीं है. माना जा रहा है कि कर्नाटक बीजेपी के अध्यक्ष बीएस येदियुरप्पा ही कर्नाटक के मुख्यमंत्री होंगे, लेकिन पार्टी हाईकमान से ऐसा कोई फैसला नहीं आया है.
कहा जा रहा है कि बीजेपी यह चाहती है कि जब कर्नाटक में सरकार गठन पर स्थिति साफ हो जाए, और सभी विधायक अपने पक्ष में आ जाएं तो बीजेपी सरकार बनाने का दावा पेश करे. केंद्रीय नेतृत्व ने सरकार गठन पर फिलहाल ऐसा कोई फैसला नहीं लिया है. बीजेपी कर्नाटक के एक वरिष्ठ नेता ने दावा किया कि हम सरकार बनाने तो जा रहे हैं, इसमें कोई शक नहीं है, लेकिन इसमें कुछ वक्त लग सकता है.
बीजेपी के सरकार गठन पर फैसला न करने की एक बड़ी वजह यह भी सामने आ रही है, क्योंकि अगर सभी बागी विधायकों के इस्तीफे मंजूर हो जाते हैं तो 15 विधानसभाओं में उपचुनाव कराना पड़ेगा. बीजेपी पर सुरक्षित नंबर गेम के लिए इन सीटों को जीतने का दबाव बना रहेगा. हालांकि बीएस येदियुरप्पा लगातार शीर्ष नेतृत्व को समझाने का दावा कर रहे हैं कि उप चुनावों में बीजेपी को जीत मिलेगी.
येदियुरप्पा यह भी दावा कर रहे हैं कि अभी और भी कांग्रेस व जेडीएस के विधायक बीजेपी के चुनाव चिन्ह पर चुनाव लड़ना चाहते हैं. सूत्रों के मुताबिक ऐसी भी चर्चा है कि बीएस येदियुरप्पा विधानसभा में विधायक दल के नेता हैं, इसलिए खुद को मुख्यमंत्री पद का दावेदार मान रहे हैं

More videos

See All