सोनभद्र हत्याकांड: जांच करने उम्भा पहुंची कमेटी, CM योगी ने किया था गठन

उत्तर प्रदेश के सोनभद्र में जमीनी विवाद को लेकर 10 लोगों की हत्या के मामले में सरकार एक्टिव हो गई है. मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के आदेश पर बनी एक जांच कमेटी बुधवार को सोनभद्र के उम्भा गांव पहुंची. इस कमेटी की अगुवाई अपर मुख्य सचिव रेणुका कुमार कर रहे हैं.
सोनभद्र मामले ने काफी राजनीतिक तूल पकड़ा था, जिसके बाद राज्य सरकार एक्शन में आई. मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने सोनभद्र पहुंच पीड़ित परिवारों से मुलाकात की थी और मामले में जांच का आश्वासन दिया था. इसी के बाद अपर मुख्य सचिव की अगुवाई में एक जांच कमेटी बनाई गई.
इस कमेटी में अपर मुख्य सचिव (राजस्व) रेणुका कुमार, प्रमुख सचिव (श्रम) सुरेश चंद्र, मंडलायुक्त मिर्ज़ापुर आनंद कुमार शामिल हैं. जो बुधवार सुबह सोनभद्र के उम्भा गांव पहुंचे. ये टीम इस पूरे विवाद के बारे में छानबीन करेगी.
गौरतलब है कि इस मामले में अभी तक 34 लोगों को हिरासत में लिया जा चुका है, जिसमें 16 नामजद हैं. ये घटना एक जमीन विवाद के कारण जून के आखिरी हफ्ते में घटी थी, जिसमें दो गुटों के बीच फायरिंग हुई थी. गांव वालों की मुताबिक, प्रधान यज्ञदत्त ने 100 बीघा जमीन कब्जानी चाही तो ग्रामीणों ने उनका विरोध किया.
जिसके बाद प्रधान के समर्थकों ने ग्रामीणों पर फायरिंग की और 10 लोगों की मौत हो गई. और कई लोग घायल हुए थे. सोनभद्र घटना के बाद योगी सरकार पर विपक्ष ने काफी सवाल खड़े किए थे. कांग्रेस महासचिव प्रियंका गांधी वाड्रा भी सोनभद्र में पीड़ित परिवार से मिलने के लिए गई थीं, हालांकि उन्हें बीच में रोक लिया गया था.
जिसके खिलाफ उन्होंने धरना प्रदर्शन किया था बाद में पुलिस ने उन्हें चुनार किले में रखा. जहां पर उन्होंने पीड़ित परिवार के परिजनों से मुलाकात की थी. प्रियंका गांधी के बाद उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने भी सोनभद्र का दौरा किया था.

More videos

See All