गहलोत सरकार ने पुलिस महकमे के लिए खोला सौगातों का पिटारा

प्रदेश में पुलिस की गिरती साख के बीच राज्य सरकार जल्द ही उसे राहत देने जा रही है. अब पुलिसकर्मियों की पदोन्नति प्रक्रिया पारदर्शी होगी. इसके लिए डीजीपी की अध्यक्षता में कमेटी का गठन किया जाएगा. वह कमेटी प्रदेशभर में समान परीक्षा आयोजित करेगी. परीक्षा हैड कांस्टेबल से लेकर सब इंस्पेक्टर तक के प्रमोशन पर लागू होगी.

वर्दी एवं किट के लिए सालाना सात हजार रुपए की घोषणा
मंत्री शांति धारीवाल ने सोमवार को विधानसभा में पुलिस की अनुदान मांगों पर जवाब देते हुए इसकी घोषणा की. भ्रष्टाचार की शिकायतों से बचने के लिए सरकार ने पुलिस महानिदेशक की अध्यक्षता में पुलिस रिक्रूटमेंट एवं प्रमोशन बोर्ड गठित करने की घोषणा की है. मंत्री धारीवाल ने पुलिसकर्मियों के लिए इस साल के बजट में कई सौगातों का ऐलान किया है. पुलिस की अनुदान मांगों पर जवाब देते हुए शांति धारीवाल ने प्रदेश के एक लाख पुलिसकर्मियों के लिए वर्दी एवं किट के लिए सालाना सात हजार रुपए देने की घोषणा की.

बीट कांस्टेबल को बनाया जाएगा अनुंसधान अधिकारी

धारीवाल ने सदन में बताया कि सरकार पुलिस थानों के नाकारा वाहनों को बदलेगी. इसके लिए इस साल के बजट में 70 करोड़ रुपए का प्रावधान किया है. बीट कांस्टेबल को अब अनुंसधान अधिकारी बनाया जाएगा. सरकार इसके लिए उन्हें बाकायदा प्रशिक्षण देगी. वहीं 62 करोड़ रुपए पुलिस के प्रशासनिक भवनों और 114 करोड़ रुपए पुलिस के आधुनिकीकरण पर खर्च किए जाएंगे.

More videos

See All