लोकसभा में विदेश मंत्री के बयान पर टोका-टाकी से भड़के शाह, विपक्ष ने किया वॉकआउट

कश्मीर मसले पर अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने जो बयान दिया है उससे भारत में राजनीति गर्मा गई है. कांग्रेस समेत समूचे विपक्ष ने इस मुद्दे पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के बयान की मांग की लेकिन सरकार की ओर से विदेश मंत्री एस. जयशंकर ने संसद के दोनों सदनों में अपनी बात रखी. जब विदेश मंत्री लोकसभा में बयान दे रहे थे, तो विपक्ष ने खूब हंगामा किया इस पर गृह मंत्री अमित शाह बीच में खड़े हुए और स्पीकर से इसपर नाराजगी जाहिर की.
विदेश मंत्री एस. जयशंकर जब लोकसभा में बयान दे रहे थे, तो विपक्ष की ओर से लगातार नारेबाजी हो रही थी. इस बीच अमित शाह खड़े हुए और उन्होंने कहा कि विपक्ष लगातार गलत भाषा का इस्तेमाल कर रहा है. मैं स्पीकर से गुजारिश करता हूं कि शोर-शराबे की वजह से सदस्य बयान नहीं सुन पाए हैं, इसलिए विदेश मंत्री को दोबारा बयान पढ़ने दिया जाए. जिसके बाद एस. जयशंकर ने सदन में दोबारा अपना बयान दिया.
हालांकि, जब विदेश मंत्री दोबारा बयान दे रहे थे तो विपक्ष ने वॉकआउट कर दिया. कांग्रेस, टीएमसी, डीएमके और अन्य विपक्षी पार्टियों ने लोकसभा से वॉकआउट किया. इससे पहले कांग्रेस की ओर से लोकसभा में बोलते हुए सांसद मनीष तिवारी ने प्रधानमंत्री के जवाब की मांग की. उन्होंने इस दौरान सदन में अमेरिकी राष्ट्रपति का पूरा बयान भी पढ़ा और कहा कि सिर्फ विदेश मंत्री का बयान इस मसले पर काफी नहीं है बल्कि पीएम को खुद पूरी बात बतानी चाहिए.
बता दें कि विदेश मंत्री एस. जयशंकर ने मंगलवार को राज्यसभा और लोकसभा में अमेरिकी राष्ट्रपति द्वारा कश्मीर के मसले पर दिए गए बयान पर सफाई दी. विदेश मंत्री ने कहा कि कश्मीर भारत और पाकिस्तान के बीच द्विपक्षीय मुद्दा है. इस मुद्दे पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की तरफ से किसी तरह की मध्यस्थता की पेशकश नहीं की गई है.
विदेश मंत्री ने कहा कि अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने प्रधानमंत्री मोदी को लेकर जो दावा किया है वह बिल्कुल गलत है, पीएम मोदी ने इस तरह की कोई मांग नहीं की है. उन्होंने कहा कि मैं सदन को विश्वास दिलाता हूं कि ये दावा पूरी तरह से गलत है.

More videos

See All