योगी सरकार के ग्राउंड ब्रेकिंग सेरेमनी के मुख्य अतिथि होंगे अमित शाह

केंद्रीय गृहमंत्री और भारतीय जनता पार्टी (बीजेपी) के अध्यक्ष अमित शाह उत्तर प्रदेश में होने वाले ग्राउंड ब्रेकिंग सेरेमनी के मुख्य अतिथि होंगे. वहीं, उप मुख्यमंत्री दिनेश शर्मा इलेक्ट्रानिक मैन्युफैक्चरिंग, उप मुख्यमंत्री केशव प्रसाद मौर्य खाद्य और प्रसंस्करण सत्र, औद्योगिक विकास मंत्री सतीश महाना डिफेंस एंड एयरो स्पेस, परिवहन मंत्री स्वतंत्र देव सिंह इलेक्ट्रिक मोबिलिटी और बिजली मंत्री श्रीकांत शर्मा पावर एंड रिन्यूएबल एनर्जी के सत्रों की अध्यक्षता करेंगे.
योगी आदित्यनाथ सरकार बनने के बाद दूसरी बार ग्राउंड ब्रेकिंग सेरेमनी का आयोजन 28 जुलाई को होगा. इस दौरान लखनऊ में 60 करोड़ रुपये की 200 से अधिक परियोजनाओं का शिलान्यास होगा. माना जा रहा है कि इसमें देश के जाने माने उद्यमियों के भाग लेंगे.
दूसरा ग्राउंड ब्रेकिंग समारोह पहले पिछले साल दिसंबर में होना था. फिर 27 फरवरी इसकी तारीख तय की गई, लेकिन किन्हीं कारणों से सरकार ने इसे स्थगित कर दिया. दूसरे ग्राउंड ब्रेकिंग समारोह के दौरान राज्य सरकार और 1600 प्राइवेट और सरकारी कंपनियों के बीच 4.68 लाख करोड़ रुपये के निवेश पर हस्ताक्षर होने थे, लेकिन ग्राउंड ब्रेकिंग समारोह न होने से यह अधर में अटक गया.
उत्तर प्रदेश सरकार के विभिन्न मंत्रियों की अध्यक्षता में  ग्राउंड ब्रेकिंग सेरेमनी-2  के छह सत्रों का आयोजन किया जाएगा. ग्राउंड ब्रेकिंग सेरेमनी-2 के दौरान विभिन्न उद्योगों पर आधारित सत्रों में मंत्रीगण की अध्यक्षता में आयोजित होने वाली समूह चर्चा में प्रमुख रूप से 6 तरह के उद्योगों पर विशेष चर्चा होगी.
ग्राउंड ब्रेकिंग सेरेमनी-2 में इलेक्ट्रानिक विनिर्माण, रक्षा और वैमानिक निर्माण सहित विभिन्न उद्योगों के प्रोत्साहन के विषय में समूह चर्चा की जाएगी. इन सत्रों में मिलने वाले सुझाव और सिफारिशों पर तेजी से अमल सुनिश्चित किया जाएगा. पर्यटन और फिल्म सत्र में सांसद हेमा मालिनी, सांसद रवि किशन, अभिनेता दिनेश लाल यादव उर्फ निरहुआ, फिल्म निर्माता बोनी कपूर, निर्माता और निर्देशक सुभाष घई के साथ ही निशीथ चन्द्रा भी भाग ले सकते हैं.
इससे पहले उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने उपराष्ट्रपति वेंकैया नायडू से मुलाकात की थी और ग्राउंड ब्रेकिंग सेरेमनी में आने का निमंत्रण दिया था. इस महीने के आखिर में योगी आदित्यनाथ सरकार बनने के बाद दूसरी बार ग्राउंड ब्रेकिंग सेरेमनी का आयोजन किया जा रहा है.
अब 28 जुलाई को इस ग्राउंंड ब्रेकिंग सेरेमनी का होना तय है. उम्मीद की जा रही है कि निवेश की योजनाओं को अमल में लाया जाएगा. पिछले ग्राउंड ब्रेकिंग सेरेमनी में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 60 हजार करोड़ की 80 परियोजनाओं की आधारशिला रखी थी.

More videos

See All