3 राज्यों के लिए BJP का प्लान, सिर्फ जीत नहीं मेगा विक्ट्री के लिए बनाया चुनावी ब्लू प्रिंट

लोकसभा चुनाव के बाद अब महाराष्ट्र, हरियाणा और झारखंड में होने वाले विधानसभा चुनाव की सियासी बिसात बिछाई जाने लगी है. बीजेपी के शीर्ष नेतृत्व ने इन तीनों राज्यों में तीन-चौथाई सीटें जीतने का लक्ष्य रखा है. बीजेपी ने अपने इस लक्ष्य को हासिल करने के लिए एक ब्लू प्रिंट भी तैयार किया है, जिसपर अमल की दिशा में कदम बढ़ा दिए गए हैं.
बता दें कि पिछले दिनों दिल्ली में इस साल के अंत में होने वाले महाराष्ट्र, हरियाणा और झारखंड के विधानसभा चुनाव को लेकर इन राज्यों के नेताओं के साथ बीजेपी अध्यक्ष अमित शाह ने बैठक की थी. मौजूदा समय में तीनों राज्यों में बीजेपी की सरकार है.
हरियाणा में कुल 90 विधानसभा सीटें हैं, जिनमें से बीजेपी ने मिशन 75 प्लस की रणनीति तैयार की है. झारखंड में कुल 81 सीटें हैं, जिनमें से 65 प्लस और महाराष्ट्र की कुल 288 विधानसभा सीटों में से 220 प्लस सीटें जीतने का टारगेट रखा गया है.
महाराष्ट्र, झारखंड और हरियाणा में बीजेपी की चुनावी रणनीति में शामिल वरिष्ठ नेताओं ने नाम न छापने की शर्त पर बताया कि हाल ही में हुई बैठक के दौरान पार्टी ने अपने लक्ष्य से औपचारिक रूप से इन राज्यों के नेताओं को अवगत कराया. इस दिशा में राज्य के बीजेपी नेताओं ने काम भी शुरू कर दिया है. प्रत्याशियों के चयन की प्रक्रिया शुरू हो गई है.
चुनावी शासित राज्यों के बीजेपी संगठनों को 25 फीसदी नए सदस्यों को पार्टी से जोड़ने का लक्ष्य दिया गया है. इसके अलावा सदस्यता अभियान और बूथ स्तर की बैठक सहित 36 कार्यक्रम की रूपरेखा तैयार की गई है. खास बात ये भी कि इस बार के चुनाव में बीजेपी ने 45 से 50 साल के उम्र वाले ज्यादा से ज्यादा प्रत्याशी उतारने का प्लान बनाया है.
हाल ही में हुए लोकसभा चुनाव में इन तीन राज्यों में कुल 72 संसदीय सीटों में से बीजेपी और उसके सहयोगी दल 63 सीटें जीतने में सफल रहे थे. इस तरह से जीत का प्रतिशत 87.5 रहा. हरियाणा की सभी दस सीटें बीजेपी जीतने में सफल रही थी. हरियाणा की 90 विधानसभा सीटों में से 79 सीटों पर बीजेपी को बढ़त मिली थी.
झारखंड की कुल 14 संसदीय सीटों में से बीजेपी 11 और उसकी सहयोगी ऑल झारखंड स्टूडेंट्स यूनियन एक सीट जीतने में सफल रही थी. लोकसभा चुनाव के प्रदर्शन को विधानसभा के लिहाज से देखें तो झारखंड की कुल 81 में से बीजेपी ने 57 और ऑल झारखंड स्टूडेंट्स यूनियन ने 6 सीटों पर बढ़त बनाई थी. इस तरह बीजेपी गठबंधन को कुल 63 विधानसभा सीटों पर विपक्षी दलों से ज्यादा वोट मिले थे.
ऐसे ही महाराष्ट्र की कुल 48 लोकसभा सीटों में से बीजेपी 23 और उसकी सहयोगी शिवसेना 18  सीटें जीतने में सफल रही थी. इस तरह से बीजेपी गठबंधन 41 सीटें जीता था. लोकसभा चुनाव के नतीजे को विधानसभा के लिहाज से देंखें तो बीजेपी-शिवसेना गठबंधन ने भी महाराष्ट्र को 288 विधानसभा सीटों में से 229 सीटों पर बढ़त बनाई थी. इनमें से बीजेपी को 124 और शिवसेना को 105 विधानसभा सीटों पर बढ़त मिली थी.

More videos

See All