नीति आयोग के उपाध्यक्ष का दावा, वित्तीय वर्ष 2020-21 तक भारत हासिल कर लेगा 8 प्रतिशत का ग्रोथ रेट

नीति आयोग के उपाध्यक्ष राजीव कुमार ने भारतीय अर्थव्यवस्था को लेकर दावा किया है कि वित्तीय वर्ष 2020-21 में भारत का ग्रोथ रेट 8 प्रतिशत से ज्यादा हो जाएगा. राजीव कुमार न्यूयॉर्क में संयुक्त राष्ट्र संघ के मुख्यालय में सतत विकास के लक्ष्यों के विषय पर हाई लेवल पॉलिटिकल फोरम में बोल रहे थे. इस बैठक में कई देशों के प्रतिनिधी मौजूद थे. इस विजिट के दौरान उन्होंने 'इंडिया इनवेस्टमेंट सेमिनार' में एक छोटा सा भाषण भी दिया.
इस दौरान राजीव कुमार ने कहा कि अगले पांच साल में मोदी सरकार मौजूदा विकास दर को सात फीसद से बढ़ाकर आठ से ज्यादा करना चाहती है. इसके लिए सरकार पूरी कोशिश में जुटी हुई है.
नीति आयोग उपाध्यक्ष ने कहा, ''विकास दर को इस गति से बढ़ने के कारण सरकार 5 ट्रिलियन डॉलर की अर्थव्यवस्था के लक्ष्य को आसानी से हासिल करने में मदद मिलेगा.'' उन्‍होंने कहा, ''मैं व्‍यक्तिगत तौर पर मानता हूं कि वित्‍त वर्ष 2020-21 में हम आठ फीसद से ज्‍यादा की विकास दर हासिल कर लेंगे. यह दर आने वाले कई साल तक कायम रहेगी.''
राजीव कुमार ने कहा कि 5 ट्रिलियन डॉलर की अर्थव्यवस्था को हासिल करने के लिए एक मजबूत नींव रखी गई है. देश में जीएटी, दिवाला और दिवालिया कानून (बैंकक्रप्सी) जैसे कानून को लागू करने के बाद सुधारों होने शुरू हो जाएंगे.

More videos

See All