कांग्रेस-JDS ने चला दांव, बागी बोले- नहीं लौटेंगे

कर्नाटक में गठबंधन सरकार बचाने के लिए कांग्रेस-जेडीएस ने अब अपना आखिरी दांव चला है। इसके तहत कांग्रेस और जेडीएस के सीनियर नेताओं ने बागी विधायकों को राजी करने के लिए सीएम कुमारस्वामी के स्थान पर किसी और को लाने का प्रस्ताव पेश किया है। हालांकि नेतृत्व के इस प्रस्ताव को कांग्रेस-जेडीएस के बागी विधायकों ने खारिज करते हुए पाले में लौटने से इनकार कर दिया है। विधायकों का कहना है कि वे किसी भी कीमत पर अपना इस्तीफा वापस नहीं लेंगे। 

बागी विधायकों को पाले में लाने में असफल कांग्रेस-जेडीएस गठबंधन ने अब आखिरी दांव के तौर पर सीएम में फेरबदल का प्रस्ताव रखा है। बता दें कि इससे पहले कई बागियों ने अपने इस्तीफे के लिए कुमारस्वामी के नेतृत्व को जिम्मेदार ठहराया था। शायद इसीलिए कांग्रेस नेतृत्व ने विधायकों को इस्तीफे की वापसी के लिए राजी करने को सीएम को ही बदलने का प्रस्ताव रखा है। कई विधायकों का कहना था कि पीडब्ल्यूडी मिनिस्टर और कुमारस्वामी के भाई एचडी रेवन्ना के हस्तक्षेप के चलते वह इस्तीफा दे रहे हैं। विधायकों ने मौजूदा संकट के लिए कुमारस्वामी और उनके भाई को जिम्मेदार ठहराया था।
हालांकि कर्नाटक प्रदेश के कांग्रेस अध्यक्ष दिनेश गुंडू राव ने इस बात से इनकार किया है कि जेडीएस ने कांग्रेस को सीएम पद का प्रस्ताव पेश किया है। खबरें थीं कि जेडीएस ने सिद्धारमैया को सीएम बनाने का प्रस्ताव दिया है। इससे पहले रविवार को सूबे के जल संसाधन मंत्री डीके शिवकुमार ने कहा था कि जेडीएस ने सरकार को बचाने के लिए कांग्रेस के लिए सीएम पद का त्याग करने की बात कही है। यही नहीं उन्होंने कहा था कि जेडीएस ने सिद्धारमैया, जी. परमेश्वर समेत किसी भी नेता को सीएम बनाए जाने को लेकर सहमति जताई है। 
विधायकों ने कहा, लौटेंगे नहीं, आहत हुआ है आत्मसम्मान 
फिर भी कांग्रेस का यह दांव भी सफल होता नहीं दिखा है। डीके शिवकुमार के बयान के कुछ देर बाद ही बागी विधायकों ने साफ किया कि वे किसी भी कीमत पर अपना इस्तीफा वापस नहीं लेंगे। मुंबई से विडियो रिलीज कर बागी विधायक बिराथी बसवराज ने कहा, 'हमारे आत्मसम्मान को चोट पहुंची है। यदि अब सिद्धारमैया भी सीएम बनते हैं, तब भी अब हमारी वापसी की कोई उम्मीद नहीं है।' 

 

More videos

See All