क्या प्रियंका गांधी संभालेंगी कांग्रेस की कमान? मिले ये 5 संकेत

लोकसभा चुनाव के बाद राहुल गांधी ने कांग्रेस अध्यक्ष पद से इस्तीफा दे दिया था. कांग्रेस करीब दो महीने बाद भी राहुल का विकल्प नहीं तलाश पाई है. इसे लेकर कांग्रेस पार्टी में असमंजस जारी है. वहीं, प्रियंका गांधी लगातार सक्रिय हैं. यही वजह है कि कांग्रेस के वरिष्ठ नेताओं ने प्रियंका गांधी को अध्यक्ष बनाने की मांग की तो प्रियंका ने खुद भी एक ट्वीट करके अपने राजनीति में होने की बात कही. ऐसे में कांग्रेस में कुछ सुगबुगाहट देखने को मिली रही है, जिनके संकेतों से लगता है कि शायद पार्टी की कमान अब प्रियंका के हाथों में सौंपी जा सकती है.
राहुल गांधी की जगह कांग्रेस के नए अध्यक्ष के लिए अशोक गहलोत से लेकर सुशील कुमार शिंदे, मल्लिकार्जुन खड़गे, मुकुल वासनिक जैसे कई नामों के कयास चल चुके हैं, लेकिन नतीजा नहीं निकाला. ऐसे में हो रही देरी के बीच कांग्रेस के कुछ नेताओं ने प्रियंका गांधी को पार्टी अध्यक्ष बनाने की मांग की है. इसके लिए नेताओं ने पार्टी के भीतर और बाहर भूमिका तैयार करनी शुरू कर दी है.
कांग्रेस के इन वरिष्ठ नेता को लगता है कि कांग्रेस में राहुल की जगह लेने के लिए प्रियंका से बेहतर कोई विकल्प नहीं है. हालांकि राहुल गांधी खुद ये साफ कर चुके हैं कि पार्टी का अगला अध्यक्ष गांधी परिवार से नहीं होगा. इसके बावजूद यह मांग इसलिए उठ रही है, क्योंकि प्रियंका गांधी के नेतृत्व को लेकर कांग्रेस नेताओं और कार्यकर्ताओं को काफी उम्मीदें हैं.
लोकसभा चुनाव की हार की जिम्मेदारी लेते हुए कांग्रेस अध्यक्ष पद से राहुल गांधी ने इस्तीफा दे दिया था. इसके बाद कांग्रेस के कई प्रदेश अध्यक्ष और कई नेताओं ने अपने-अपने पदों से इस्तीफा दे दिया है. इतना ही नहीं प्रियंका गांधी के साथ बनाए गए महासचिव और पश्चिम यूपी के प्रभारी रहे ज्योतिरादित्य सिंधिया ने भी अपने पद से इस्तीफा दे दिया. लेकिन प्रियंका ने अपना पद नहीं छोड़ा. जबकि प्रियंका के प्रभार वाले पूर्वी उत्तर प्रदेश में कांग्रेस को महज एक सीट मिली थी, बाकी सीटों पर पार्टी नेताओं की जमानत जब्त हो गई थी. कांग्रेस को मिली करारी हार के बाद भी प्रियंका
लोकसभा के चुनाव नतीजे आने के बाद कांग्रेस के नेता पूरी तरह से निष्क्रिय है. जबकि प्रियंका गांधी लगातार सक्रिय है. यूपी की हार के लिए लगातार पार्टी नेताओं और कार्यकर्ताओं के साथ मंथन कर रही हैं. इसके अलावा वह पार्टी के भितरघात करने वाले नेताओं की तलाश में भी जुटी है. वहीं, पिछले कुछ दिनों से प्रियंका उत्तर प्रदेश की योगी सरकार पर जमकर हमले भी कर रही हैं. इसे उत्तर प्रदेश के 12 विधानसभा सीटों पर होने उपचुनाव के साथ-साथ 2022 में होने वाले विधानसभा चुनाव की तैयारी के तौर पर भी देखा जा रहा है.
प्रियंका गांधी ने नेल्सन मंडेला की जयंती के मौके पर एक पुरानी तस्वीर शेयर करते हुए अपनी राजनीतिक एंट्री की बात कही है. प्रियंका ने ट्वीट कर कहा है, 'मंडेला ने कहा था कि मुझे राजनीति में होना चाहिए. दुनिया को नेल्सन मंडेला जैसे व्यक्तियों की कमी आज पहले से ज्यादा महसूस होती है. उनका जीवन सत्य, प्रेम और आजादी की मिसाल है.' इसके जरिए प्रियंका साफ तौर पर कहना चाहती हैं कि उनकी राजनीतिक क्षमता नेल्सन मंडेला 2001 में पहचान गए थे. इसके जरिए वे बड़ा राजनीतिक संदेश देना चाहती हैं.
प्रियंका गांधी के बेटे रेहान वाड्रा भी क्या कांग्रेस अध्यक्ष के तौर पर अपनी मां को देखना चाहते हैं. यह सवाल इसीलिए उठ रहा है कि रेहान वाड्रा ने अपने फेसबुक अकाउंट पर एक न्यूज स्टोरी शेयर की है, जिसमें कांग्रेस के वरिष्ठ नेता प्रियंका गांधी को पार्टी अध्यक्ष बनाने की बात कही गई है. जबकि इससे पहले अब तक रेहान ने ऐसी कोई खबर शेयर नहीं किया था. यही वजह है कि सियासी गलियारों में प्रियंका गांधी के अध्यक्ष बनने के कयास लगाए जाने लगे हैं.

More videos

See All