कर्नाटक: गवर्नर की डेडलाइन भी हुई फेल, अब क्या होगा?
Latest News
bookmarkBOOKMARK

कर्नाटक: गवर्नर की डेडलाइन भी हुई फेल, अब क्या होगा?

By Navbharattimes calender  19-Jul-2019

कर्नाटक: गवर्नर की डेडलाइन भी हुई फेल, अब क्या होगा?

कर्नाटक में गवर्नर के आदेश के बाद भी विधानसभा में एचडी कुमारस्वामी सरकार के बहुमत साबित करने की प्रक्रिया पूरी नहीं हो सकी। CM ने साफ कहा कि राज्यपाल के निर्देश के अनुसार दोपहर 1.30 बजे तक ट्रस्ट वोट को पूरा नहीं किया जा सकता है। ऐसे में कर्नाटक का राजनीतिक संकट और गहरा गया है। दरअसल, राज्यपाल ने कहा था कि दोपहर तक बहुमत साबित करने की प्रक्रिया पूरी कर ली जाए। यह भी सवाल उठ रहे हैं कि क्या गवर्नर विधानसभा में स्पीकर के अधिकार से आगे बढ़कर आदेश दे सकते हैं। वास्तव में इस पर सुप्रीम कोर्ट का एक आदेश है, जिसके आधार पर गठबंधन सरकार गवर्नर का आदेश मानने से बच सकती है। 
... और बीजेपी कुछ नहीं कर पाएगी? 
कर्नाटक की सरकार ने गवर्नर के आदेश के तहत डेढ़ बजे तक बहुमत हासिल नहीं किया। हालांकि बीजेपी इसके खिलाफ कुछ नहीं कर सकती है। दरअसल, इस मामले में सुप्रीम कोर्ट का एक आदेश महत्वपूर्ण है। कांग्रेस-JDS सरकार को लगता है कि गवर्नर का यह आदेश स्पष्ट तौर से 2016 में अरुणाचल प्रदेश की नबाम टुकी सरकार के मामले में सुप्रीम कोर्ट की संवैधानिक बेंच के दिए आदेश का उल्लंघन है। 

तब बेंच ने फ्लोर टेस्ट को लेकर तत्कालीन गवर्नर जेपी राजखोवा के फैसले को असंवैधानिक करार दिया था। अरुणाचल केस में टुकी के वकील ने कहा था कि असेंबली का सत्र चलने के दौरान गवर्नर के पास दखल देने और आदेश देने का कोई अधिकार नहीं है। इसी पर सुप्रीम कोर्ट का फैसला आया था। ऐसे में सोमवार से पहले कर्नाटक असेंबली में विश्वास मत पर वोटिंग की संभावना नहीं है। 
हालांकि बीजेपी ने रातभर सदन में धरना देकर दबाव बढ़ाने की कोशिश जरूर की । पार्टी नेता येदियुरप्पा ने भी तंज कसा कि आज मुख्यमंत्री अपना विदाई भाषण देंगे और हम उसे ध्यान से सुनेंगे। फिलहाल लंच के लिए सदन की कार्यवाही 3 बजे तक के लिए स्थगित कर दी गई है। 
नीतीश-तेजस्वी शासन या नीतीश-सुशील राज में से कौन रहा बेहतर, पढ़िए अपराध के आंकड़े क्या कहते हैं?

CM पद जाने का कोई डर नहीं: कुमारस्वामी 
सदन में सीएम एचडी कुमारस्वामी ने बीजेपी पर हमला बोलते हुए सरकार को टारगेट करने का आरोप लगाया है। कुमारस्वामी ने कहा कि उन्हें सीएम पद जाने का कोई डर नहीं है। खबर यह भी आ रही है कि राज्यपाल द्वारा बहुमत साबित करने को लेकर दी गई समयसीमा खत्म होने के बाद दोनों पक्ष कोर्ट का रुख कर सकते हैं। 

येदि सीएम बनें... 1001 सीढ़ियां चढ़ीं बीजेपी सांसद 
उधर, सदन से दूर बीजेपी सांसद शोभा करंदलाजे पार्टी के वरिष्ठ नेता बीएस येदियुरप्पा के कर्नाटक का अगला मुख्यमंत्री बनने के लिए प्रार्थना कर रही हैं। शुक्रवार को वह अनुष्ठान के तहत मैसूर स्थित श्री चामुंडेश्वरी देवी मंदिर में 1001 सीढ़ियां चढ़कर दर्शन के लिए पहुंचीं। 

MOLITICS SURVEY

अयोध्या में विवादित जगह पर क्या बनना चाहिए ??

TOTAL RESPONSES : 8

Raise Your Voice
Raise Your Voice 

Suffering From Problem In Your Area ? Now Its Time To Raise Your Voice And Make Everyone Know

Download App