हरियाणा: क्या बिना नेता विपक्ष के चलेगा विधानसभा का मॉनसून सत्र?

हरियाणा में नेता विपक्ष की कुर्सी खाली है. 2 अगस्त से विधानसभा का सत्र शुरू होगा. ऐसे में सवाल ये है कि क्या ये सत्र नेता विपक्ष के बिना ही चलेगा. हरियाणा में साल 2014 में इंडियन नेशनल लोकदल मुख्य विपक्षी दल बना था. इनेलो के कुल 19 विधायक चुन कर आए थे और अभय चौटाला नेता विपक्ष चुने गये थे.

लेकिन पहले चौटाला परिवार में फूट और फिर इनेलो के कुछ विधायकों के दल बदलने से अभय चौटाला को नेता विपक्ष का पद गंवाना पड़ा और अब तक हरियाणा के नेता विपक्ष की कुर्सी खाली है. नियम के मुताबिक इस कुर्सी पर अब कांग्रेस का हक बनता है. लेकिन अभी तक कांग्रेस ने नेता विपक्ष के नाम का प्रस्ताव भेजा नहीं है.
किरण चौधरी ने जताई दावेदारी
कांग्रेस की ओर से सीएलपी लीडर किरण चौधरी ने नेता विपक्ष के पद पर अपनी दावेदारी जताई है. लेकिन नियम के मुताबिक या तो कांग्रेस विधायक दल को अपना प्रस्ताव भेजना होगा या फिर पार्टी किसी के नाम को आगे करे.

कांग्रेस किसका नाम करेगी आगे
दरअसल 2 अगस्त से हरियाणा विधानसभा का मॉनसून सत्र शुरू होगा. ऐसे में ये देखना होगा कि कांग्रेस क्या नेता विपक्ष की रस्म अदायगी को पूरा करेगी या फिर बिना नेता विपक्ष के ही मॉनसून सत्र चलेगा. सवाल ये भी है कि कांग्रेस नेता विपक्ष के लिए किसका नाम आगे करती है किरण चौधरी या फिर भूपेंद्र सिंह हुड्डा को.

More videos

See All