गरीब रथ ट्रेन को जल्द ही बंद कर सकती है केंद्र सरकार, जानिए क्या है वजह?

 गरीब रथ ट्रेनें जल्द ही बंद हो सकती हैं. मोदी सरकार इनमें बड़ा बदलाव लाने की तैयारी में है. सीएनबीसी आवाज़ ने सूत्रों के हवाले से खबर दी है कि गरीब रथ ट्रेन को जल्द सुपरफास्ट ट्रेन में बदल दिया जाएगा. इसके साथ ही अब इसके कोचेस में भी बदलाव किए जा सकते हैं. गरीबी रथ में पहले जहां 12 कोच (सभी वातानूकूलित) होते थे, वहीं नई ट्रेन में अब 16 कोच होंगे. इसमें जनरल, स्लीपर और एसी कोच भी लगाए जाएंगे.
बिहार के पूर्व मुख्यमंत्री और आरजेडी प्रमुख लालू प्रसाद यादव ने गरीबों को एसी ट्रेन का सफर कराने के मकसद से साल 2006 में गरीब रथ ट्रेनों की शुरुआत की थी. पहली ट्रेन सहरसा-अमृतसर गरीब रथ एक्सप्रेस थी, जो बिहार के सहरसा से पंजाब के अमृतसर के बीच चलाई गई थी. इस ट्रेन में एसी 3 और चेयरकार कोच थे.
…इसलिए सरकार कर रही बदलाव
ऐसा माना जा रहा है कि सरकार यह बदलाव ट्रेन की बोगियों का प्रोडक्शन बंद होने की वजह से कर रही है. साथ ही ट्रेन की बोगियां काफी पुरानी हो गई थी. इसकी जगह पर अब आधुनिक बोगियां बनाई जा रही हैं. इसलिए गरीब रथ ट्रेनों को मेल एक्सप्रेस ट्रेन में बदला जाएगा.
सीएनबीसी आवाज़ की ओर से रेल मंत्रालय को इस संबंध में मेल भेजी है. लेकिन उनका दावा है कि अभी तक कोई जवाब नहीं आया है. मालूम हो कि देश में आर्थिक रूप से जो लोग ज्यादा सम्पन्न नहीं हैं उनके लिए एक बेहतर विकल्प है. मेल एक्प्रेस ट्रेनों के मुकाबले गरीब रथ में सफर 40 प्रतिशत तक सस्ता पड़ता है.

More videos

See All