बासुकीनाथ धाम में बोले CM रघुवर, खतरे में है संथाली संस्कृति.. बचाइये

झारखंड के मुख्यमंत्री रघुवर दास ने बुधवार को दुमका के बासुकीनाथ धाम में श्रावणी मेले का शुभारंभ किया. इस मौके पर उन्होंने यहां 40 करोड़ 56 लाख रुपये की 9 विकास योजनाओं का उद्घाटन और शिलान्यास किया. सीएम ने बासुकी भोग प्रसादम को भी लॉन्च किया और कांवरियों के लिए बनी टेंट सिटी का भी जायजा लिया.

सीएम ने कहा कि श्रावणी मेले के जरिये श्रेष्ठ भारत की कल्पना साकार हो सकती है. यह भगवान शिव का आशीर्वाद ही तो है कि विगत साढ़े 4 साल से झारखंड निरंतर विकास कर रहा है.

मुख्यमंत्री ने कहा कि सरकार संथाल परगना के पर्यटन स्थलों के सौंदर्यीकरण के लिए कार्य कर रही है. देवघर में एयरपोर्ट और एम्स का निर्माण कार्य हो रहा है. 20 करोड़ की प्रसाद योजना दुमका को मिलेगा. यह केंद्र सरकार के पास प्रस्तावित है. शिवगंगा के सौंदर्यीकरण की पहल हो चुकी है. जल्द ही इसके जीर्णोद्धार का काम शुरू होगा. तारापीठ-मयूराक्षी-बासुकीनाथधाम-देवघर को पर्यटन सर्किट के रूप में विकसित किया जाएगा

मुख्यमंत्री ने कहा कि दुमका और देवघर श्रावणी मेला स्वच्छता के क्षेत्र में अपनी पहचान स्थापित कर सके, इस दिशा में कार्य करना है. इन पवित्र स्थलों को स्वच्छ रखना सिर्फ सरकार की जिम्मेवारी नहीं, बल्कि सभी की है. बासुकीनाथधाम में दुकानदार इस कार्य में सहयोग करें. अन्यथा उनपर दंड का प्रावधान सुनिश्चित किया जाएगा.
सीएम ने कहा कि केंद्र और राज्य सरकार की योजना के तहत झारखंड के 35 लाख किसानों के बीच 5 हजार करोड़ रुपए का वितरण होगा. मुख्यमंत्री कृषि आशीर्वाद योजना के तहत राज्य के किसानों को 2 किस्तों में 3 हजार करोड़ रुपये दिये जाएंगे. दुमका में स्मार्ट एग्रो फार्म का शुभारंभ होना है. यहां से किसान बहुफसलीय खेती की बारीकियों से अवगत हो सकेंगे.

More videos

See All