40 साल पहले एयरफोर्स से हुए थे रिटायर, अब दान दिया 1.08 करोड़

एयरफोर्स के एक रिटायर्ड कर्मी को अपने काम और अपने विभाग से इतना प्यार हुआ कि उसे अपनी जिंदगी भर की कमाई दान कर दी. 74 साल के सीबीआर प्रसाद ने रक्षा विभाग को 1.08 करोड़ रुपये दान किया है. दिलचस्प बात ये है कि सीबीआर प्रसाद ने एयरफोर्स में 108 महीने यानी कि मात्र 9 साल काम किया था.
सीबीआर प्रसाद ने एएनआई से कहा, "9 साल के बाद मैंने एयरफोर्स छोड़ दिया, क्योंकि इंडियन रेलवे मुझे अच्छी नौकरी दे रही थी. दुर्भाग्य से ये नौकरी मुझे नहीं मिली, मैंने जीवनयापन के लिए पॉल्ट्री फॉर्म का बिजनेस शुरू किया, अच्छी बात ये रही कि इसमें मुझे बढ़िया कामयाबी मिली."
सीबीआर प्रसाद ने कहा कि अपने दायित्वों को पूरा करने के बाद मैंने सोचा कि मैंने रक्षा विभाग से जो कुछ पाया है मुझे वापस देना चाहिए, इसलिए मैंने 1.08 करोड़ रुपये रक्षा मंत्रालय को देने का फैसला किया है. सोमवार को सीबीआर प्रसाद ने रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह से मुलाकात की और उन्हें 1 करोड़ 8 लाख रुपये का चेक दिया. 

एयर फोर्स छोड़ने के बाद के अपने संघर्ष को बताते हुए सीबीआर प्रसाद कहते हैं कि उन्होंने 30 सालों तक कड़ी मेहनत की. तब जाकर उन्हें इस बिजनेस में अच्छी कमाई हुई. देश में स्पोर्ट्स कल्चर को बढ़ावा देने के लिए उन्होंने स्पोर्ट्स यूनिवर्सिटी की भी स्थापना की है.
सीबीआर प्रसाद से जब पूछा गया कि क्या उनके इस फैसले पर परिवारवालों ने आपत्ति नहीं जताई. इस पर सीबीआर प्रसाद ने कहा, "नहीं किसी को कोई दिक्कत नहीं थी, मैंने अपनी कमाई का दो प्रतिशत हिस्सा अपनी बेटी को दिया है, एक प्रतिशत अपनी पत्नी को दिया है, बाकी का 97 प्रतिशत मैं समाज को दे रहा हूं."
सीबीआर प्रसाद से जब पूछा गया कि उन्हें दान की प्रेरणा कहां से मिली. तो वे इसके पीछे एक लंबी कहानी बताते हैं, " जब मैं 20 साल का था, तो एयरफोर्स में काम कर रहा था, एक दिन मेरे अधिकारियों ने कोयम्बटूर से जीडी नायडू नाम के एक शख्स को एक कार्यक्रम में बतौर चीफ गेस्ट बुलाया था. उन्होंने बताया कि हमारा देश महान था क्योंकि हमारे साधु-संतों ने बताया कि हमें समाज से जितना मिलता है उतना ही हमें वापस देना चाहिए."
सीबीआर प्रसाद ने कहा कि वो अपने पॉकेट में 5 रुपये लेकर निकले थे और अपने मेहनत के दम पर 500 एकड़ जमीन खरीदी. इसमें से 5 एकड़ उन्होंने अपनी पत्नी को दिया, 10 एकड़ बेटी को और बाकी जो भी बचा उसे वो समाज के लिए इस्तेमाल कर रहे हैं. रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने सीबीआर प्रसाद के इस कदम की तारीफ की है.

More videos

See All