ताई बोलीं ग़लत था आकाश का बल्ला चलाना, कमलनाथ सरकार करेगी बड़ा बदलाव

नईदुनिया ने ख़बर दी है कि विधानसभा सत्र के बाद मध्य प्रदेश में सरकारी विभागों के समूह बनाए जाएंगे. CM ने इस संबंध में रिपोर्ट मांगी है.प्रदेश में प्रशासनिक कसावट के लिए समान प्रकृति का काम करने वाले विभागों का समूह बनाया जाएगा. मुख्यमंत्री विभागीय अफसरों के साथ पहली बैठक में ही साफ कर चुके हैं कि कुछ विभाग, निगम, मंडल और प्राधिकरण शोभा की सुपारी बने हुए हैं. इन्हें या तो बंद कर दिया जाए या फिर दूसरे विभागों में मिला दिया जाए. इससे समन्वय बेहतर होगा और मानव संसाधन का सकारात्मक उपयोग भी किया जा सकेगा.

पत्रिका में खबर है-कमलनाथ सरकार अपने कामकाज का आंकलन खुद करेगी. वो एक सर्वे के ज़रिए लोगों से अपने कामकाज के बारे में पता लगाएगी. लोगों से 30 सवाल पूछे जाएंगे. आईआईटी खड़गपुर से सर्वे का फॉर्म तैयार कराया गया है, जिसमें शासन-प्रशासन के कामकाज के बारे में पूछा जाएगा.

दैनिक भास्कर में ख़बर है कि सुप्रीम कोर्ट ने बच्चों से ज्यादती के कुल मामले और यह कितने समय से अदालतों में लंबित हैं, इसका ज़िलेवार ब्यौरा मांगा है. सुप्रीम कोर्ट की रजिस्ट्री को सभी हाईकोर्ट के रजिस्ट्रार से यह डेटा जुटाकर 10 दिन में रिपोर्ट सौंपने के लिए कहा है. अगली सुनवाई 25 जुलाई को होगी. एमिकस क्यूरी सीनियर एडवोकेट वी गिरी ने कोर्ट को बताया कि सबसे बुरी स्थिति उत्तरप्रदेश और मध्यप्रदेश की है. मध्य प्रदेश 2,389 मामलों के साथ दूसरे नंबर पर है.


नईदुनिया ख़बर दे रहा है कि मध्‍यप्रदेश में अब पांचवीं व आठवीं के बच्चों का मासिक मूल्यांकन होगा.स्कूल शिक्षा विभाग ने इसकी तैयारी कर ली है। इसके तहत महीने में एक बार टेस्ट होगा, जिससे बच्चों ने कितना पढ़ा और शिक्षकों ने कितनी पढ़ाई कराई, इसकी समीक्षा भी होगी.मासिक मूल्यांकन की प्रक्रिया को मजबूत बनाने के लिए एक प्रश्नपत्र शिक्षा पोर्टल पर भी अपलोड होगा.

पत्रिका में खबर है कि बीना में बीजेपी विधायक महेश राय ने एसडीएम के एल मीणा के चैंबर में घुसकर बदसुलूकी की. उन्होंने पहले मुर्दाबाद के नारे लगाए और फिर कहा-अभी तुम नये आए हो, तुम्हें नहीं पता कि विधायक से कैसे बात करते हैं. महेश राय ज्ञापन देने पहुंचे थे, लेकिन एसडीएम उसे लेने बाहर नहीं आए, इस पर राय गुस्सा थे.

दैनिक भास्कर बता रहा है कि -हरा भोपाल-शीतल भोपाल अभियान के क्रियान्वयन के लिए गठित कार्यसमूह की बैठक सोमवार को हुई. इसमें मुख्य सचिव एसआर मोहंती ने कहा-भवन निर्माण के लिए अगर पेड़ काटें तो 10 गुना लगाएं. उन्होंने निर्देश दिए कि पूरे प्रदेश में लोगों को पौधरोपण के लिए प्रोत्साहित किया जाए. पौधे बांटने के लिए घर-घर मांग-पत्र बांटे जाएं.

नईदुनिया में ख़बर है-इंदौर के बल्लाकांड पर बोलीं सुमित्रा महाजन : जो गलत है, उसे गलत कहना पड़ेगा.आकाश विजयवर्गीय द्वारा नगर निगम के अधिकारियों की क्रिकेट के बल्ले से पिटाई पर लोकसभा की पूर्व स्पीकर सुमित्रा महाजन ने अपनी प्रतिक्रिया दी. उन्होंने कहा-जिस व्यवहार को आप सही नहीं मान सकते, तो मैं कैसे मान सकती हूं?

More videos

See All