झुका पाक, बालाकोट स्ट्राइक के बाद बंद एयरस्पेस को खोला

आर्थिक तंगी से गुजर रहे पाकिस्तान ने करीब 5 महीने तक अपना एयरस्पेस बंद रखने के बाद आज उसे पूरी तरह से खोलने का ऐलान कर दिया। बालाकोट एयर स्ट्राइक के बाद से ही पाकिस्तान ने अपने एयरस्पेस को बंद कर रखा था। कुछ दिन पहले पाकिस्तान ने कहा था कि वह तबतक अपना एयरस्पेस नहीं खोलेगा जबतक भारत अग्रिम पोस्ट से अपने लड़ाकू विमानों को हटा नहीं लेता है। पाकिस्तान के यू-टर्न के पीछे माना जा रहा है कि एयरस्पेस के बंद होने से पाकिस्तान को काफी आर्थिक नुकसान हो रहा था। अर्थव्यवस्था के मोर्चे पर बुरी स्थिति से गुजर रहे पाकिस्तान को पिछले करीब 5 महीने में अरबों रुपये की चपत लग चुकी है, ऐसे में वह ज्यादा समय तक एयरस्पेस बंद रखने का जोखिम नहीं उठा सकता था। 
पाकिस्तान ने मध्यरात्रि में एयरस्पेस खोलने का आदेश जारी किया 
पाकिस्तान ने भारतीय समयानुसार मध्यरात्रि 12:38 बजे से पायलटों के लिए पाकिस्तान के एयरस्पेस से नहीं उड़ने का आदेश वापस ले लिया है। एयरपोर्ट अथॉरिटी ऑफ इंडिया (AAI) के एक वरिष्ठ अधिकारी ने इकनॉमिक टाइम्स को बताया कि अब एयरलाइंस पाकिस्तान एयरस्पेस के जरिए अपना परिचालन शुरू कर सकते हैं।' अधिकारी ने बताया कि पाकिस्तान के रास्ते उड़ानें शुरू हो चुकी हैं। 

पाक को लगा 688 करोड़ से ज्यादा का झटका 
बता दें कि पुलवामा में सीआरपीएफ के काफिले पर हुए आतंकी हमले के बाद भारत ने पाकिस्तान के बालाकोट में घुसकर एयर स्ट्राइक की थी। इस हमले के बाद पाकिस्तान ने अपना एयरस्पेस बंद कर रखा था। एयरस्पेस बंद होने के कारण पाकिस्तान को काफी आर्थिक नुकसान भी उठाना पड़ा था। एक अनुमान के मुताबिक, पाकिस्तान को करीब 100 मिलियन डॉलर (688 करोड़ रुपये) की चपत लगी है। फरवरी से जून के अंत तक करीब 400 उड़ानों पर पाकिस्तान एयरस्पेस बंद होने का असर पड़ा था। पाक एयरस्पेस बंद होने के कारण विमानन कंपनियों की ऑपरेशनल कॉस्ट भी बढ़ गई थी। 

More videos

See All