CAG Report : कांग्रेस ने केंद्र सरकार को घेरा, लगाए ऐसे आरोप

संसद में पेश कैग की रिपोर्ट के आधार पर प्रदेश कांग्रेस ने केंद्र की मोदी सरकार पर हमला किया है। प्रदेश कांग्रेस के महामंत्री व संचार विभाग के अध्यक्ष शैलेश नितिन त्रिवेदी का कहना है कि कैग की रिपोर्ट से साफ है कि छत्तीसगढ़ के 10 आकांक्षी जिलों के विकास को लेकर केंद्र सरकार गंभीर नहीं है।
प्रदेश के 10 आकांक्षी जिलों में राजनांदगांव, महासमुंद, कोरबा, बीजापुर, कांकेर, बस्तर, कोण्डागांव, दंतेवाड़ा, धमतरी और कबीरधाम शामिल हैं। त्रिवेदी का कहना है कि संयुक्त राष्ट्र संघ ने सभी देशों की सहमति से सतत विकास लक्ष्य 2015 तय किए थे, जिन्हें 2030 तक हासिल करना है।
इसमें 17 बड़े लक्ष्य हैं, उसके अंतर्गत छोटे-छोटे और लक्ष्य समाहित किए गए हैं। त्रिवेदी का कहना है कि हर क्षेत्र में कई ऐसे पहलू है, जिन पर ध्यान देने के साथ ही सुधारात्मक उपायों की जस्र्रत है। केंद्र के स्तर पर एसडीजी को लेकर नीतिगत दस्तावेज तैयार करने का काम अब भी पूरा नहीं हो सका है।
संयुक्त राष्ट्र के एसडीजी लक्ष्यों के अनुरूप 2020, 2025 और 2030 के लिए पूर्व परिभाषित लक्ष्यों का रोडमैप तैयार नहीं हो पाया है। धन की व्यवस्था के बारे में कैग का कहना है एसडीजी संसाधन जुटाने के लिए आवश्यक धनराशि आंकलन भी अभी तक नहीं कर पाया है।

More videos

See All