अमरनाथ यात्रा: इस बार कश्मीर के बेहतर हालात के चलते रिकार्ड श्रद्धालु पहुंचे हैं बाबा बर्फानी के दर्शनों के लिए

कश्मीर में चलाए जा रहे ऑपरेशन ऑलआउट के दौरान सैकड़ों आतंकवादी मारे गए हैं। इससे कश्मीर के हालात पर भी असर पड़ रहा है। यही कारण है कि इस बार तीन साल बाद बाबा अमरनाथ की यात्रा में श्रद्धालुओं में इस कदर उत्साह देखने को मिल रहा है। यात्रा के पहले दो सप्ताह में इस बार चार साल में सबसे अधिक श्रद्धालु बाबा बर्फानी के दर्शनों के लिए पहुंचे हैं। अभी भी यात्रा पर जाने वाले श्रद्धालुओं की संख्या इसी तरह बरकरार है।
इस साल श्री बाबा अमरनाथ की यात्रा को लेकर श्रद्धालुओं में पहले दिन से ही काफी उत्साह देखने को मिल रहा है। पिछले साल यात्रा के पहले दिनों में बारिश के कारण बहुत कम यात्री बाबा बर्फानी के दर्शनों के लिए पहुंचे थे। इसके बाद यात्रा में तेजी आई, लेकिन निरंतरता नहीं रही। यात्रा में कई बार उतार-चढ़ाव देखने को मिला। परंतु इस बार पहले दिन से लेकर अभी दो सप्ताह पूरे होने के बाद भी यात्रा में हर दिन 10 से 15 हजार के बीच श्रद्धालु दर्शन कर रहे हैं।
पहले दो सप्ताह में ही एक लाख 82 हजार, 712 श्रद्धालु बाबा बर्फानी के दर्शन कर चुके हैं। यह पिछले चार साल में सबसे अधिक है। इससे पहले साल 2015 में पहले दो सप्ताह में दो लाख से अधिक श्रद्धालुओं ने बाबा बर्फानी के दर्शन किए थे।
राज्यपाल सत्यपाल मलिक भी कह चुके हैं कि इस बार यात्रा के दौरान कश्मीर में पूरी तरह से शांति है। वहीं, यात्रा में श्रद्धालुओं के उत्साह का कारण कड़ी सुरक्षा व्यवस्था के अलावा अनुकूल माहौल व मौसम, कश्मीर में आतंकियों के खिलाफ चलाए अभियान हैं। पूरे यात्रा मार्ग पर स्वास्थ्य व्यवस्था के भी पुख्ता प्रबंध हैं। हालांकि कुछ एक श्रद्धालुओं की हृदय घात से मौत जरूर हुई है, मगर इसके बावजूद यह संख्या बहुत कम है।

More videos

See All