अवैध खनन घोटाला : अखिलेश की संपत्तियों का भी जुटाया जा रहा ब्यौरा, जल्द होगी पूछताछ

अवैध खनन घोटाले में अखिलेश यादव से पूछताछ की तैयारी शुरू कर दी गई है। 16 जुलाई को गायत्री प्रसाद प्रजापति से पूछताछ के बाद अखिलेश यादव से पूछताछ की जाएगी। सूत्रों का दावा है कि इसके लिए प्रवर्तन निदेशालय ने शीर्ष स्तर से अनुमति भी हासिल कर ली है। जल्द ही अखिलेश को समन जारी कर उन्हें तलब किया जाएगा।सूत्रों के मुताबिक प्रवर्तन निदेशालय ने अखिलेश का 2012 के बाद से अब तक कुल लेखा जोखा तैयार कर लिया है। उनके मुख्यमंत्री बनने से पहले उनकी कुल संपत्ति कितनी थी और 2019 में हुए लोकसभा चुनाव के दौरान दिए गए हलफनामे में उनकी कुल संपत्ति कितनी है, इसका पूरा ब्यौरा प्रवर्तन निदेशालय के पास मौजूद है। 

साथ ही हमीरपुर के जिस मामले में अखिलेश यादव से पूछताछ होनी है वह मामला उनके द्वारा अनुमोदित की गई खनन पट्टे से संबंधित 14 फाइलों का है। इसी तरह के मामले में 16 जुलाई को गायत्री प्रसाद प्रजापति से पूछताछ होनी है। इसके लिए प्रवर्तन निदेशालय ने न्यायालय से समय मांगा था।
मालूम हो कि न्यायालय के निर्देश पर सीबीआई प्रदेश के आधा दर्जन जिलों में हुए अवैध खनन के मामलों की जांच कर रही है। सीबीआई ने 2 जनवरी को हमीरपुर की तत्कालीन जिलाधिकारी रहीं बी चंद्रकला के खिलाफ मुकदमा दर्ज किया था और उनके ठिकानों पर छापे मारे थे। उक्त एफआईआर में तत्कालीन खनन मंत्री के खिलाफ भी जांच की बात कही गई थी। 

सीबीआई की एफआईआर के आधार पर ही प्रवर्तन निदेशालय ने केस दर्ज कर जांच शुरू की थी। बाद में इस जांच में तत्कालीन खनन मंत्री गायत्री प्रसाद प्रजापति के साथ ही अखिलेश यादव का नाम भी सामने आने की बात कही गई थी। अब सीबीआई इन दोनों पूर्व खनन मंत्री से पूछताछ की तैयारी कर रही है।

More videos

See All