देवघर : सीएम करेंगे श्रावणी मेला का उद्घाटन
Latest News
bookmarkBOOKMARK

देवघर : सीएम करेंगे श्रावणी मेला का उद्घाटन

By PrabhatKhabar calender  14-Jul-2019

देवघर : सीएम करेंगे श्रावणी मेला का उद्घाटन

इस बार का श्रावणी मेला कई मायनों में खास है. इस बार श्रावणी मेला के साथ बांग्ला सावन भी 17 जुलाई को ही शुरू होने जा रहा है. मुख्यमंत्री रघुवर दास 16 जुलाई को बिहार-झारखंड बॉर्डर पर स्थित दुम्मा में मेला का विधिवत उद्घाटन करेंगे. मेला के उद्घाटन के साथ-साथ ऑनलाइन प्रसाद योजना का शिलान्यास करेंगे. 
श्रावणी मेले की अंतरराष्ट्रीय स्तर पर ब्रांडिंग के लिए भी सरकार की योजनाओं को पूरा करने में प्रशासन लगा हुआ है. प्रशासनिक स्तर पर भी मेला की तैयारियों को फाइनल टच दिया जा रहा है. 
कई विभागों के नयी योजनाओं का शिलान्यास करने के साथ-साथ पूरी की गयी योजनाओं का उद्घाटन कराने की तैयारी की जा रही है. कुंभ मेले के सफल आयोजन व इसकी हर तरफ हो रही तारीफ के बाद रघुवर सरकार ने भी इसी तर्ज पर 'स्वच्छता व विनम्रता' के स्लोगन के साथ श्रद्धालुओं व पर्यटकों को रिझाने की तैयारी की है. इंटीग्रेटेड कंट्रोल रूम के माध्यम से कांवरियों की सुविधा व सुरक्षा का पूरा-पूरा ख्याल रखा जायेगा. 
कांवरियों को सूचना व सेवा शिविर के माध्यम से हर तरह की सुविधा उपलब्ध कराने के लिए प्रशासनिक स्तर पर जोर शोर से काम चल रहा है. स्थायी शिविर के अलावा जगह-जगह सांस्कृतिक मंच के माध्यम से कांवरियों का भक्तिपूर्ण भाव से मनोरंजन का खासा ख्याल रखा गया है. कला सांस्कृतिक दल के कलाकारों द्वारा जहां हर दिन अलग-अलग पालियों में कांवरियों के मनोरंजन का इंतजाम किया गया है. 
कांवरिया पथ, रूटलाइन व शहर के विभिन्न हिस्सों में शिव धुन से वातावरण को भक्तिमय व मनोहारी बनाया जायेगा. अस्थायी सूचना शिविर के माध्यम से कांवरियों के लिए पल-पल हर छोटी-बड़ी सूचनाओं का प्रसारण निर्बाध रूप से 24 घंटे किया जायेगा. इसमें ट्रेन व बस रूट की जानकारी भी प्रमुखता के साथ प्रचारित किया जायेगा. 
कई वीआइपी पहुंचे बाबा दरबार: शनिवार को बाबा मंदिर में सांसद डॉ निशिकांत दुबे, जस्टिस कैलाश प्रसाद देव, जस्टिस बीबी मंगल मूर्ति, पटना हाइकोर्ट जस्टिस सुधीर कुमार सिंह, मुजफ्फरपुर सांसद की पत्नी ने स्पर्श पूजा कर बाबा से मंगलकामना की.
पांच बाइक एंबुलेंस : श्रावणी मेले में श्रद्धालुओं को सुगम व बेहतर चिकित्सा सुविधा उपलब्ध कराने के लिए देवघर को पांच बाइक एंबुलेंस मिला है. डीसी राहुल कुमार सिन्हा ने बताया कि समय पर त्वरित गति से स्वास्थ्य सेवाएं उपलब्ध कराने के उद्देश्य से श्रावणी मेले में पांच बाइक एंबुलेंस चलायी जायेंगी. 
 
इसकी सहायता से तत्काल प्राथमिक उपचार मेला क्षेत्र में श्रद्धालुओं को दी जा सकेगी. बाइक एंबुलेंस से कांवरिया पथ तथा कुमैठा रुट लाइन में भी स्वास्थ्य सुविधा श्रद्धालुओं को आसानी से दी जा सकेगी. संकरी गली व छोटे जगहों पर जहां बड़े एंबुलेंस नहीं पहुंच सकते हैं, वहां तुरंत बाइक एंबुलेंस पहुंच सकेगी. 
 
श्रावणी मेला के दौरान देश-विदेश से लाखों की संख्या में श्रद्धालु बाबा बैद्यनाथ को जलार्पण करने देवघर पहुंचते हैं. ऐसे में श्रद्धालुओं को समुचित स्वास्थ्य सुविधाएं मिले, इसे लेकर जिला प्रशासन द्वारा पूर्ण व्यवस्था की गयी है. इन बाइक एंबुलेंसों में घायलों के आराम करने के साथ-साथ चिकित्सा कीट भी उपलब्ध रहेगा. वाहनों के लिए पारा मेडिकल कर्मी उपलब्ध हो जायें, तो वे इसे चलायेंगे भी और चिकित्सा सुविधा भी उपलब्ध करायेंगे.

MOLITICS SURVEY

मॉब लिंचिंग किस वजह से हो रही है ?

दाढ़ी
  5.66%
टोपी
  9.43%
राष्ट्रवाद
  84.91%

TOTAL RESPONSES : 53

Raise Your Voice
Raise Your Voice 

Suffering From Problem In Your Area ? Now Its Time To Raise Your Voice And Make Everyone Know