मीडिया की स्वतंत्रता पर राज्यसभा के सभापति को 16 विपक्षी दलों ने सौंपा नोटिस

वित्त और वाणिज्य मंत्रालयों में सरकारी मान्यता प्राप्त पत्रकारों की पहुंच पर प्रतिबंध पर जारी विवाद के बीच, 16 विपक्षी दलों ने राज्यसभा के सभापति एम वेंकैया नायडू को मीडिया की स्वतंत्रता पर छोटी अवधि की चर्चा के लिए एक नोटिस सौंपा है. नोटिस पर हस्ताक्षर करने वालों में बीजेपी सांसद सुब्रमण्यम स्वामी और एनसीपी प्रमुख शरद पवार भी शामिल हैं.
पश्चिम बंगालः चुनावों से पहले भाजपा का चौंकाने वाला दावा
विपक्ष अगले हफ्ते नोटिस लेने पर जोर दे रहा है क्योंकि इस हफ्ते कर्नाटक में राजनीतिक घटनाक्रम को लेकर उच्च सदन में हंगामा जारी रहा है. अब तक जिन दलों ने नोटिस पर हस्ताक्षर किए हैं, उनमें कांग्रेस, तृणमूल कांग्रेस, आजेडी, समाजवादी पार्टी, बीएसपी, आम आदमी पार्टी, सीपीआई, पीडीपी, सीपीएम, डीएमके, केरल कांग्रेस (मणि) और आईयूएमएल शामिल हैं.
वहीं सूत्रों के मुताबिक, बीजेडी ने अनौपचारिक रूप से विपक्षी ब्लॉक को यह बता दिया है कि वह कम से कम मौजूदा सत्र के दौरान किसी भी संयुक्त नोटिस का हिस्सा बनने के लिए उत्सुक नहीं है.
एक विपक्षी सांसद ने कह, “एक निर्णय लिया गया है कि हर हफ्ते राज्यसभा में विपक्षी दल संयुक्त रूप से एक छोटी अवधि की चर्चा करेंगे. पहला प्रस्तावक अलग-अलग होगा लेकिन पूरा ब्लॉक नोटिस पर हस्ताक्षर करेगा. सप्ताह के आधार पर सभी पक्षों के साथ विचार-विमर्श के बाद मुद्दे तय किए जाएंगे. नोटिस ऐसे समय में दिया गया है जब वित्त मंत्रालय को मान्यता प्राप्त पत्रकारों के प्रवेश पर प्रतिबंध लगाने के विषय ने विपक्ष के निशाने पर ला दिया है.”

More videos

See All