महाराष्ट्रः विधानसभा चुनाव से पहले आदित्य ठाकरे करेंगे पदयात्रा

लोकसभा चुनाव के बाद अब महाराष्ट्र में विधानसभा चुनाव की सियासी बिसात बिछाई जाने लगी है. मुख्यमंत्री देवेंद्र फड़णवीस की विकास यात्रा की घोषणा के बाद अब शिवसेना प्रमुख उद्धव ठाकरे के बेटे आदित्य ठाकरे जन आशीर्वाद यात्रा निकालने की तैयारी में है. विधानसभा चुनाव से पहले प्रदेश में सियासी माहौल को शिवसेना के पक्ष में बनाने के लिए आदित्य ठाकरे की रथ यात्रा की रूप रेखा राजनीतिक रणनीतिकार प्रशांत किशोर (पीके) बना रहे हैं.
महाराष्ट्र का मुख्यमंत्री शिवसेना से होना चाहिए, जैसे दावे के बीच आदित्य ठाकरे प्रदेश की यात्रा पर निकल रहे हैं. युवा सेना नेताओं ने आदित्य ठाकरे की रथ यात्रा का प्रचार प्रसार शुरू कर दिया है. इसके लिए मराठी में पोस्टर लगाए गए हैं. इसमें साफ तौर पर लिखा है, 'जिन्होंने वोट दिया उनका आभार जताने के लिए और जिन्होंने नहीं दिया, उनका दिल जीतने के लिए जल्द जन आशीर्वाद यात्रा आदित्य ठाकरे करने जा रहे हैं.' 
वहीं, इससे पहले मुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस महाराष्ट्र में विकास यात्रा पर निकलने का ऐलान कर चुके हैं. 'फिर एक बार शिवशाही सरकार' और 'अबकी बार 220 के पार' जैसे नारों का इस्तेमाल हो रहा है. महाराष्ट्र के इतिहास में पहली बार है कि जब कोई नेता मुख्यमंत्री रहते हुए रथयात्रा के जरिए प्रदेश भर का दौरा करेगा. इस यात्रा के जरिए फडणवीस प्रदेश के सियासी मिजाज को समझने के साथ-साथ अपने विकास कार्यों को लोगों के बीच पहुंचाएंगे. यह यात्रा अगस्त में शुरू होगी और विधानसभा चुनाव तक जारी रहेगी.
फड़णवीस के नक्शेकदम पर चलते हुए आदित्य ठाकरे भी अपनी यात्रा शुरू कर रहे हैं, माना जा रहा है कि जिसकी रूप रेखा प्रशांत किशोर बना रहे हैं. जगन मोहन रेड्डी की तर्ज पर आदित्य ठाकरे की चुनाव से पहले यात्रा का प्लान तैयार किया गया है. आंध्र प्रदेश विधानसभा चुनाव से पहले प्रशांत किशोर के मार्गदर्शन में जगन मोहन रेड्डी ने हजारों किलोमीटर की जनयात्रा की थी. इस यात्रा का रेड्डी को जबरदस्त फायदा मिला, इसी तरह अब शिवसेना अपने युवा चेहरे को लॉन्च करना चाहती है.
महाराष्ट्र में शिवसेना-बीजेपी गठबंधन के बीच सीट शेयरिंग पर सहमति बन चुकी है, लेकिन मुख्यमंत्री पद को लेकर अभी कुछ तय नहीं है. शिवसेना और बीजेपी के बीच खींचतान जारी है, ऐसे में दोनों में विधानसभा चुनाव में एक दूसरे से ज्यादा सीटें जीतने की होड़ लगी हुई है. इसीलिए दोनों पार्टियां अपनी सियासी जमीन को दोबारा से मजबूत करना चाह रही हैं.
उद्धव ठाकरे के बेटे आदित्य ठाकरे को शिवसेना ने मुख्यमंत्री पद के दावेदार के तौर पर पेश करना शुरू कर दिया है. मुख्यमंत्री पद को लेकर शिवसेना के मुखपत्र सामना में संपादकीय भी लिखी जा चुकी है, जिसमें कहा गया था कि अगला मुख्यमंत्री शिवसेना से होगा. इसके अलावा शिवसेना नेता संजय राउत साफ कह चुके हैं कि शिवसेना में उप जैसी कोई चीज नहीं है.

More videos

See All