मदरसा छात्रों पर मेहरबान योगी सरकार, मुहैया कराएगी मुफ्त किताबें

उत्तर प्रदेश सरकार, राज्य के मदरसा छात्रों के लिए नई सौगात लेकर आई है. यूपी की योगी सरकार अब मदरसा में पढ़ने वाले छात्रों को मुफ्त किताबें मुहैया कराएगी. ये किताबें एनसीईआरटी की होंगी, जो छात्रों को मुफ्त दी जाएगी.
उत्तर प्रदेश में इस समय पांच सौ साठ मदरसे हैं, जिन्हें सरकार हर तरीके का अनुदान देती है. छात्रों के वजीफे, टीचर्स की सैलरी और मदरसे के लिए भी खर्चे का भुगतान दिया जाता है. ताजा व्यवस्था में अब किताबें भी मुहैया की जाएंगी. सरकार के पास इस योजना के लिए करीब एक साल से प्रस्ताव था जिसे अब अंतिम सहमति के बाद लागू किया जा रहा है.
जानकारी के मुताबिक, इन मदरसों में कक्षा एक से लेकर कक्षा दस तक लगभग हर मदरसे में दो सौ से लेकर ढाई सौ बच्चे पढ़ते हैं. अब इनके लिए किताबों का अलग से बजट सरकार की तरफ से दी जाएगी.
अधिकारियों के मुताबिक, किताबें देने की कवायद शुरू करने से पहले सारी तैयारियां कर ली गई हैं और जल्द ही ये किताबें छात्रों तक पहुंच जाएंगी.
उत्तर प्रदेश सरकार के इस कदम को राजनीति से भी जोड़कर देखा जा रहा है कि भारतीय जनता पार्टी (बीजेपी) मुस्लिम को अपने साथ जोड़ने के लिए ये कदम उठा रही है ताकि आनेवाले उप चुनावों में उसे इसका फायदा मिल सके.
पहले मदरसा शि़क्षा पर लगाम लगाने के लिए ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन, शिक्षकों का पूरा ब्योरा और तमाम दूसरे नियमों को लागू करने को लेकर योगी सरकार पर उंगलियां उठी थी, जिसे सरकार ने सबके विकास के लिए उठाया गया कदम बताकर विरोधियों को जवाब दिया था.

More videos

See All