राज्य में कुपोषण एक बड़ी समस्या, इसे खत्म करने के लिए सरकार की मदद करे ओएनजीसी : रघुवर दास

झारखंड के मुख्यमंत्री रघुवर दास ने बुधवार को झारखंड मंत्रालय में हुई बैठक में कहा कि राज्य में कुपोषण एक बड़ी समस्या है और समाज के सभी वर्गों के सहयोग के माध्यम से इसे मिटाया जा सकता है और इस कार्य को सफल बनाने में तेल एवं प्राकृतिक गैस निगम (ओएनजीसी) को भी आगे बढ़कर सहयोग करना चाहिए। दास ने बैठक में ओएनजीसी के अध्यक्ष शशि शेखर से हुई चर्चा में यह बात कही।
मुख्यमंत्री ने कहा कि राज्य के आकांक्षी जिलों में इस पर विशेष ध्यान दिया जा रहा है। सीएसआर गतिविधि के तहत आंगनबाड़ी, कौशल विकास केन्द्र आदि को खोलने में भी ओएनजीसी सहयोग करे।
दास ने कहा कि कुपोषण मिटाना उनकी सरकार का लक्ष्य है। और इस दिशा में आंगनबाड़ी को सशक्त बनाया जा रहा है जो कि बच्चों के लिए बुनियाद का काम करती है। 

उन्होंने आह्वान किया कि ओएनजीसी भी राज्य में आंगनबाड़ी बनाने में सरकार का सहयोग करे। उन्होंने कहा कि इसी प्रकार पलायन रोकने के लिए राज्य सरकार काफी काम कर रही है। इस कड़ी में जिन जिलों से ज्यादा पलायन होता है, वहां कौशल विकास केन्द्र बनाये जा रहे हैं ताकि वहां के बच्चों को हुनर सिखाकर उन्हें रोजगार से जोड़ा जा सके। इससे उन्हें काम के लिए झारखंड से बाहर नहीं जाना होगा।

दास ने कहा कि राज्य में ओएनजीसी की सभी परियोजनाओं में राज्य सरकार हर संभव मदद करेगी। ओएनजीसी के चेयरमैन शशि शेखर ने कहा कि कंपनी सीएसआर गतिविधि के तहत यह काम करने को तैयार है।
झारखंड मंत्रालय में हुई इस बैठक में मुख्यमंत्री के प्रधान सचिव डॉ सुनील कुमार वर्णवाल, ऊर्जा सचिव वंदना डाडेल, ओएनजीसी के बोकारो सीबीएम आरपी पांडेय समेत कई अन्य अधिकारी उपस्थित थे।

More videos

See All