दिल्ली सरकार की 'मुख्यमंत्री तीर्थ यात्रा योजना', सीएम केजरीवाल दिखाएंगे हरी झंडी

दिल्ली सरकार की 'मुख्यमंत्री तीर्थ यात्रा योजना' के तहत पहली यात्रा को मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल आज हरी झंडी दिखाएंगे. शाम 6 बजे सीएम केजरीवाल तीर्थ यात्रियों को रवाना करेंगे. दिल्ली-अमृतसर-वाघा बॉर्डर-आनंदपुर साहिब कॉरिडोर की पहली यात्रा मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल आज 12 जुलाई को सफदरजंग स्टेशन से रवाना करने जा रहे हैं. इसके अलावा दिल्ली-वैष्णो देवी-जम्मू के लिए यात्रा 20 से 24 जुलाई तक होगी.

दिल्ली सरकार का दावा है कि मुख्यमंत्री तीर्थ यात्रा योजना के तहत सरकार सभी यात्रियों के लिए पूरा खर्च वहन करेगी. जिसमें वातानुकूलित ट्रेन यात्रा, आवास, भोजन, बोर्डिंग, ठहरने और अन्य व्यवस्थाएं शामिल हैं. वहीं 21 साल से ज्यादा की उम्र का एक अटेंडेंट हर बुजुर्ग यात्री के साथ जा सकता है. केजरीवाल सरकार के जरिए तीर्थ यात्रा से संबंधित एक नया सॉफ्टवेयर भी विकसित किया गया है. राजस्व विभाग को इस योजना के लिए पूरी दिल्ली से आवेदन प्राप्त हुए हैं. इसके बाद दिल्ली पर्यटन विभाग ने उनकी जांच की और उन्हें IRCTC को भेज दिया. इसके बाद दिल्ली पर्यटन विभाग और IRCTC ने बुकिंग प्रक्रिया शुरू की. 5 तीर्थ यात्रा शामिल वहीं दिल्ली सरकार तिरुपति बालाजी, रामेश्वरम और शिरडी के लिए सुझाव जुटा रही है, आने वाले दिनों में इस योजना के विस्तार के लिए कैबिनेट का निर्णय लिया जा सकता है.

इस योजना में 5 तीर्थ यात्रा शामिल हैं. इसमें पहली दिल्ली-मथुरा-वृंदावन-आगरा-फतेहपुर सीकरी, दूसरी दिल्ली-हरिद्वार-ऋषिकेश-नीलकंठ, तीसरी दिल्ली-अजमेर-पुष्कर, चौथी दिल्ली-अमृतसर-वाघा बॉर्डर-आनंदपुर साहिब और पांचवी दिल्ली-वैष्णो देवी-जम्मू की यात्रा शामिल है.

More videos

See All