अब पाकिस्तान नहीं जाने दिया जाएगा भारत का पानी, CM गहलोत ने किया ऐलान
Latest News
bookmarkBOOKMARK

अब पाकिस्तान नहीं जाने दिया जाएगा भारत का पानी, CM गहलोत ने किया ऐलान

By India18 calender  11-Jul-2019

अब पाकिस्तान नहीं जाने दिया जाएगा भारत का पानी, CM गहलोत ने किया ऐलान

राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने पाकिस्तान जाने वाले पानी को रोकने का ऐलान किया है. राज्य विधानसभा में 2019-20 का बजट पेश करते हुए उन्होंने पानी को रोकने के लिए योजना की भी जानकारी दी. दरअसल राज्य में बहने वाली कई नदियां का अधिकतर पानी पाकिस्तान चला जाता है. पानी की समस्या से जुझ रहे राजस्थान की प्रमुख योजना पाकिस्तान जाने वाले पानी को किसी भी तरह से रोकना है. इसके लिए राज्य की गहलोत सरकार ने बजट में विशेष प्रबंध किया है.

बता दें कि राजस्थान की प्रमुख नदी घग्घर पश्चिम की ओर प्रवाहित होते हुए पाकिस्तान में प्रवेश करती हैं. ऐसा माना जाता है कि प्राचीन काल में हिमालय से निकलने वाली सरस्वती नदी राजस्थान होते हुए अरब सागर में गिरती थी. घग्घर इसी नदी का ही हिस्सा है. घग्घर नदी राजस्थान के हनुमानगढ़ जिले में तलवारा झील बनाती है. जिसपर राज्य सरकार की दो सिंचाई परियोजना चलाई जा रही हैं.
इस परियोजना के माध्यम से नदी पर बांध बनाकर दो नहरों को निकला जाता है, जो राज्य की सिंचाई में काम आती हैं. बावजूद इसके नदी के पानी का एक बड़ा हिस्सा पाकिस्तान चला जाता है. घग्घर नदी को ही पाकिस्तान में हकरा नदी कहा जाता है. गौरतलब है कि केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी ने बांध द्वारा पानी रोकने की बात कही थी. विशेष रूप से पंजाब और जम्मू-कश्मीर की नदियों में पानी रोकने का काम प्रगति पर है.

उल्लेखनीय है कि राज्य की गहलोत सरकार ने कुल 2 लाख 32 हजार 944 करोड़ एक लाख रुपए का बजट पेश किया है. बजट में जल संकट को दूर करने के लिए कई योजनाओं को घोषित किया गया है. बजट में कोटा शहर में 400 करोड़ की लागत से चंबल रिवर फ्रंट के विकास के लिए 5 करोड़ की लागत से डीपीआर बनाई जाएगी.

MOLITICS SURVEY

ट्रैफिक रूल्स में हुए नए बदलाव जनता के लिए !

फायदेमंद
  33.33%
नुकसानदायक
  66.67%

TOTAL RESPONSES : 24

Raise Your Voice
Raise Your Voice 

Suffering From Problem In Your Area ? Now Its Time To Raise Your Voice And Make Everyone Know