अयोध्या विवाद: आज सुप्रीम कोर्ट में अहम सुनवाई

अयोध्या में राम जन्मभूमि-बाबरी मस्जिद भूमि मामले की जल्द सुनवाई की मांग पर सुप्रीम कोर्ट आज विचार करेगा। दरअसल, हिंदू पक्षकार गोपाल सिंह विशारद ने अर्जी दाखिल कर कहा है कि इस मामले में मध्यस्थता को लेकर किए गए प्रयास में कोई खास प्रगति नहीं हुई, ऐसे में सुप्रीम कोर्ट मुख्य मामले की जल्द सुनवाई करे। SC ने इस पर सुनवाई के लिए आज की तारीख तय की है। 
कांग्रेस संसद बैठक : सत्र में हर सप्ताह पार्टी के सांसदों संग बैठक करेंगी सोनिया
इससे पहले शीर्ष अदालत ने 8 मार्च को पूर्व न्यायाधीश एफएमआई कलीफुल्ला की अध्यक्षता में तीन सदस्यीय समिति गठित की थी, जिसे मामले का सर्वमान्य समाधान निकालना था। अब समिति को 15 अगस्त तक का समय दिया गया है। इस बीच, कोर्ट से कहा गया है कि तीन सदस्यीय समिति को न्यायालय द्वारा सौंपे गए भूमि विवाद मामले में ज्यादा कुछ नहीं हो रहा है। ऐसे में इस पर शीघ्र सुनवाई की आवश्यकता है। 

चीफ जस्टिस रंजन गोगोई की अध्यक्षता वाली संविधान पीठ विशारद की अर्जी पर विचार करेगी। पीठ में जस्टिस एसए बोबडे, डीवाई चंद्रचूड़, अशोक भूषण और एस. अब्दुल नजीर भी शामिल होंगे। आपको बता दें कि विशारद अयोध्या केस के मुख्य याचिकाकर्ताओं में से एक हैं। कोर्ट आज यह फैसला करेगा कि क्या मध्यस्थता प्रक्रिया को समाप्त कर मुख्य मामले पर जल्द सुनवाई शुरू करने की जरूरत है। 

More videos

See All